सितारों की दुनिया/ तो सब कुछ गवांने के बाद अब ‘बिग बॉस 18’ में शामिल होंगी उर्मिला मातोंडकर

सितारों की दुनिया/ तो सब कुछ गवांने के बाद अब ‘बिग बॉस 18’ में शामिल होंगी उर्मिला मातोंडकर

4 फरवरी, 1974 को मुंबई में पैदा हुई उर्मिला ने मुंबई से अपनी स्कूलिंग पूरी करने के बाद डीजी रुपारेल कॉलेज से आगे की पढ़ाई की। उर्मिला को बचपन से ही एक्टिंग में दिलचस्पी थी।

बी आर चोपड़ा की फिल्म ‘कर्म’ (1977) से मात्र 3 साल की उम्र में इंडस्ट्री में कदम रखने वाली उर्मिला मातोंडकर को नसीरुद्दीन शाह और शबाना आज़मी के लीड रोल वाली शेखर कपूर की फिल्म ‘मासूम’ (1983) से पहचान मिली ।

उसके बाद काफी फिल्‍मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम करने के बाद उर्मिला ने 17 साल की उम्र में मलयालम फिल्म ‘चाणक्यन’ में पहला लीड एक्ट्रेस रोल किया।

1991 में रिलीज़ एन चंद्रा की फिल्‍म ‘नरसिम्हा’ के साथ उर्मिला ने बॉलीवुड में बतौर लीड एक्ट्रेस अपनी पारी की शुरुआत की। ये फिल्म हिट रही। इसके बाद उर्मिला शाहरूख के अपोजिट फिल्‍म ‘चमत्कार’ में नजर आईं।

राम गोपाल वर्मा की म्यूजिकल रोमांटिक फिल्म ‘रंगीला’ (1995) उर्मिला के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई। ये फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी।

‘रंगीला’ (1995) में उर्मिला की परफॉर्मेंस, स्क्रीन प्रेजेंस और शानदार डांसिंग स्‍टाइल ने उन्हें रातों-रात सेक्स सिंबल बना दिया और वह श्रंगीला गर्लश् के नाम से मशहूर होकर इंडस्ट्री की टॉप स्टार्स में से एक बन गईं ।

फिल्म ‘जुदाई’ (1997) में उर्मिला, श्रीदेवी और अनिल कपूर मुख्य भूमिका में थे। फिल्म हिट रही। फिल्म में उर्मिला ने जाह्नवी साहनी का जो किरदार निभाया उसके लिए उन्हें काफी तारीफें मिलीं।

इसके बाद उर्मिला के पास ‘सत्या’ ‘कौन’ और ‘खूबसूरत’ जैसी फिल्मों की लाइन लग गई। हॉरर थ्रिलर ‘भूत’ (2003) में उर्मिला की एक्टिंग की खूब तारीफ हुई। उनकी एक और फिल्म ‘एक हसीना थी’ क्रिटिक्स द्वारा काफी सराही गई। उनके करियर में एक दौर ऐसा भी आया जब उन्हें हीरो से भी ज्यादा फीस मिलने लगी।

लेकिन फिर नियति का उल्‍टा चक्र शुरू हो गया और उर्मिला की फिल्में एक के बाद एक फ्लॉप होने लगीं और उनके करियर का ग्राफ लगातार गिरने लगा। 2008 में उर्मिला, 1980 के दशक की क्लासिक फिल्म ‘कर्ज’ के रीमेक में नजर आईं जो कि एक बकवास और बेहूदा फिल्‍म थी।

अपनी पोजीशन से नीचे फिसलते ही उर्मिला को काम मिलना बंद हो गया। बतौर लीड एक्‍ट्रेस उन्हें आखिरी बार फिल्म ‘ईएमआई’ (2008) में देखा गया। इसके बाद वह कुछ फिल्‍मों में सिर्फ छोटे-मोटे कैमियो में ही नजर आईं।

उर्मिला के लिए हालात निरंतर बद से बदतर होते गए और उनका करियर पूरी तरह खत्‍म हो गया। ऐसे में उर्मिला ने कुछ मराठी और रीजनल फिल्मों में भी काम किया लेकिन बात नहीं बनी।

तब उर्मिला ने टेलीविजन का रूख किया। वह डांस रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ के साथ बतौर जज जुड़ीं। इसके अलावा भी उन्होंने ‘वार परिवार’, ‘चक धूम धूम’ जैसे शोज में भी जज की भूमिका निभाई।

उर्मिला ने 3 मार्च 2016 को 10 साल छोटे कश्मीरी बिज़नेसमैन, मॉडल और एक्‍टर मोहसिन अख्तर मीर से शादी करके सबको चौंका दिया। शादी के पहले ही उन्हें काम मिलना पूरी तरह बंद हो चुका था।

ऐसे में शादी के बाद उर्मिला ने 2019 में पॉलिटिक्स में पदार्पण करते हुए कांग्रेस के टिकिट पर उत्तर मुंबई सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा और भाजपा प्रत्याशी गोपाल शेट्‌टी से हार गईं। इसके पांच महीने बाद उर्मिला ने शिवसेना जॉइन की और उसके कुछ ही दिनों बाद उर्मिला ने पॉलिटिक्स से पूरी तरह किनारा कर लिया।

शादी के 8 साल बाद उर्मिला मातोंडकर इन दिनों अपने पति से तलाक लेने की खबरों के कारण चर्चाओं में है। दोनों के अलग होने की वजह तो सामने नहीं आई पर सूत्रों के मुताबिक उर्मिला फिर से एक्टिंग में कमबैक करते हुए सिर्फ और सिर्फ काम पर फोकस करना चाहती हैं।

उर्मिला मातोंडकर वेब सीरीज ‘तिवारी’ से ओटीटी डेब्यू करने जा रही हैं। इसके साथ ही कहा जा रहा है कि वह सलमान खान के शो ‘बिग बॉस 18’ में शामिल हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »