अब सालो भर ताजे आम का स्वाद चख पाएंगे आप, नई किस्म विकसित करने का दावा

अब सालो भर ताजे आम का स्वाद चख पाएंगे आप, नई किस्म विकसित करने का दावा

जयपुर/बारहमासी आम के बारे में आप लोगों ने जरूर सुना होगा। यह केवल सुनने में ही आता रहा है। हालांकि बिहार, बंगाल के कुछ क्षेत्रों में एक ही पेड़ से दो या तीन फसल आम की प्राप्त की जाती रही है लेकिन पूरे साल ताजा आम प्राप्त करने की बात केवल सुनने को ही मिलता रहा है। 

राजस्थान के एक किसान से इस बारहमासी आम को फिर से विकसित करने का दावा किया है। राजस्थान में कोटा जिले के प्रयोगधर्मी किसान किशन सुमन ने आम की एक ऐसी पौध तैयार करने का दावा किया है जो साल भर फल देगा। 

कोटा शहर से महज पांच किमी. दूर जिले के लाडपुरा तहसील के गिरधरपुरा गांव में सात बीघा जमीन पर खेती करने वाले सुमन ने अपनी सफलता की कहानी बयां की है। उन्होंने कहा कि शुरू में परम्परागत खेती करते थे लेकिन बाद में गुलाब की खेती शुरू कर दी। बारहमासी आम का चिंतन उन्हें यहीं से प्राप्त हुआ। 

उन्होंने अपनी जमीन पर गुलाब की खेती के साथ ही साथ 150 से अधिक सदाबहार आम के पेड़ भी लगा रखे हैं। उन्होंने बताया कि गुलाब के पौधों में कलम करते समय एक दिन उनके मन मे आम के पौधे में भी कलम लगाकर कुछ नया करने का विचार आया और तब से इस काम में वे लगे हुए हैं। उनका दावा है कि उन्होंने सफलता प्राप्त कर ली है और जल्द ही लोगों को बारहो महीने ताजे आम का स्वाद वे चखाएंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »