रहस्य रोमांच : जापान के प्रधानमंत्री आवास में भूत, पिछले 9 साल से खाली पड़ा है भवन

रहस्य रोमांच : जापान के प्रधानमंत्री आवास में भूत, पिछले 9 साल से खाली पड़ा है भवन

रहस्य रोमांच/ जापानी में प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास में भूतों का निवास है। एक खबर के अनुसार यह भवन विगत 9 साल से खाली पड़ा है और इस भवन के रख-रखाव पर प्रति वर्ष 11 करोड़ का खर्च आ रहा है। यह अफवाह या हकीकत इसकी तो किसी ने पुष्टि नहीं की है लेकिन वर्तमान प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के भी आधिकारिक आवास पर नहीं रहने से इस अफवाह को बल मिलने लगा है। 

आपको बता दें, जापान के प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास का नाम  सोरी कोटेई है। बताया जाता है कि यहां भूतों ने डेरा डाल रखा है। यही कारण है कि पिछले 9 साल से कोई जापान का कोई भी प्रधानमंत्री यहां नहीं रहा और भवन खाली पड़ा है। 

इस आवास का इतिहास काफी हिंसक और रक्तरंजित रहा है। इस वजह से अफवाहें भी खूब फैली है। सबसे प्रचलित अफवाह है- यहां हिंसा में मारे गए लोगों की आत्माएं भटकती हैं। मौजूदा पीएम योशिहिदे सुगा के कारण अफवाह एक बार फिर सुर्खियों में है।

सुगा बीते साल सितंबर में पीएम चुने गए थे लेकिन 8 माह बीतने के बाद भी इस भव्य आवास में रहने की बजाय वे डाइट सदस्यों की डोरमेट्री के तंग क्वार्टर में रह रहे हैं। सोरी कोटेई बंगला, नेशनल डाइट बिल्डिंग से सटा हुआ है और इस परिसर के कुल 25 हजार वर्ग मीटर में 6 इमारतें हैं। इसमें पीएम आवास ग्लास और स्टील से बना एक शानदार घर है।

इस जगह ने इतिहास में काफी खून-खराबा देखा है। 1932 में सैन्य तख्तापलट की कोशिश के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री को नेवी अधिकारियों के एक समूह ने गोली मार दी थी। चार साल बाद जापान में फिर तख्तापलट की कोशिश हुई, तो भी पीएम ओकडा के बहनोई समेत चार लोगों का कत्ल कर दिया गया था। इन वारदातों के साक्ष्य आज भी मौजूद है। 

इधर एक खबर यह भी है कि 2001 से 2006 के बीच प्रधानमंत्री रहे जुनिचिरो कोइजुमी ने कथित तौर पर एक शिंटो पुजारी को भूत भगाने के लिए यहां बुलाया था लेकिन उनका यह अभियान सफल नहीं हो पाया और आज भी जापान के प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास में भूतों ने अपना डेरा जमा रखा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »