बिहार में भारी बारिश, कोसी सहित कई नदियों का जलस्तर उफान पर

बिहार में भारी बारिश, कोसी सहित कई नदियों का जलस्तर उफान पर

पटना/ अद्यतन रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य के कुछ इलाकों में मध्यम से भारी बारिश के कारण कोसी, बागमती, गंडक, कमला और अधवारा समूह की नदियों का जलस्तर खतरे का निशान पार कर गया है। कोसी नदी सुपौल और बसंतपुर में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

बिहार में पिछले 24 घंटे में हुई भारी बारिश के कारण राज्य की नदियां उफान पर हैं। कोसी समेत कई नदियों का जल स्तर विभिन्न जगहों पर खतरे के निशान को पार कर चुका है। बिहार के जल संसाधन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 4 जुलाई से बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, बक्सर, गया, जहानाबाद, कैमूर, कटिहार, खगड़िया, मुंगेर, नालंदा, पटना, नवादा, पूर्णिया, सारण, शेखपुरा, सीवान और वैशाली सहित कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

समाचार माध्यमों में आयी खबर के अनुसार विभाग के अधिकारियों ने कहा, राज्य के कुछ जिलों में लगातार बारिश के कारण नदियां और नाले उफान पर हैं। इसके अलावा नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश के कारण भी कई स्थानों पर नदियां खतरे के निशान को छू रही हैं या उससे ऊपर बह रही हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिलों के कुछ निचले इलाकों के ग्रामीणों को जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

कमला नदी का जलस्तर मधुबनी, जयनगर और झंझारपुर इलाकों में चेतावनी के स्तर तक पहुंच गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि परमान नदी शुक्रवार को अररिया जिले में खतरे के निशान को पार कर गई है, खगड़िया और बेलदौर में कोसी नदी खतरे के निशान को छू रही है। गोपालगंज और सिधवलिया इलाके में गंडक नदी खतरे को निशान को पार कर गई है।

जल संसाधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, लगभग सभी नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी है जो अपने किनारे के निचले इलाकों को अपनी चपेट में ले रही हैं लेकिन सभी तटबंध सुरक्षित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »