फिल्म साक्षात्कार/ मैं किसी दबाव में काम नहीं कर सकती : एलनाज नौरोजी

फिल्म साक्षात्कार/ मैं किसी दबाव में काम नहीं कर सकती : एलनाज नौरोजी

सुभाष शिरढोनकर

09 जुलाई, 1993 तो ईरान के तेहरान में जन्मी एलनाज नौरोजी, मूलतः हनोवर जर्मनी की रहने वाली हैं। उन्होंने पाकिस्तानी फिल्म ’मान जाओ न’ (2018) से एक्टिंग में डेब्यू किया लेकिन एलनाज शुरू से बॉलीवुड फिल्में करना चाहती थीं। ऐसे में उन्हें ’सैक्रेड गेम्स’ का ऑफर मिला और इस वेब सीरीज ने अचानक उन्हें अत्यंत लोकप्रिय कर दिया। हाल ही में वो डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज फिल्म ’हैलो चार्ली में नजर आई थीं। एलनाज नौरोजी इस वक्त एक और वेब सिरीज ’संगीन’ कर रही है। इसमें भी वह फिर एक बार नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ नजर आएंगी। एलनाज नौरोजी लगभग दो साल पहले, निर्देशक विपुल शाह पर, खुद के उत्पीड़न का आरोप लगाने के बाद खासी चर्चाओं में आ गई थी। उनका आरोप था कि एक फिल्म में काम देने के बहाने विपुल ने उनके साथ बदतमीजी की थी। और जब उन्हें विपुल के असल इरादों के बारे में एहसास हुआ तब उन्होंने विपुल से किनारा कर लिया।

सैक्रेड गेम्स 3’ का अभी राइटिंग वर्क चल रहा है। और उम्मीद की जा रही है कि इसमें भी एलनाज नौरोजी हो सकती हैं। प्रस्तुत हैं उनके साथ की गई बातचीत के मुख्य अंश : –

इस वक्त ढेर सारी वेब सीरीज और फिल्में बन रही हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप इनमें से सिर्फ सही को चुन सके। आप अपने किरदार का चयन किस तरह करती हैं ?

पहले मैं कहानी पढ़ती हूं और यह देखती हूं कि किरदार ऐसा हो, जिसे मैं अपनी पूरी योग्यता के साथ निभा सकूं।  हमेशा वही चुनने की कोशिश करती हूं, जो दिल को अच्छा लगे। मैं नहीं चाहती कि उस चीज को दोहराऊ,ं जिसे पहले कर चुकी हूं। मुझे हर वक्त नयेपन की तलाश रहती है। कोरोना की वजह से अभी सब कुछ थमा हुआ है। जब चीजें थोड़ी शांत हो जाएंगी तो सभी के लिए बहुत सारी स्क्रिप्ट और कहानियां होंगी।  यहां बहुत सा कंटेंट है।

आपको किस तरह का कंटेंट अधिक पसंद हैं ?

मैं हमेशा से एक एक्शन फिल्म करना चाहती हूं। किसी थ्रिलर का हिस्सा बनने की ख्वाहिश भी है। मेरी आने वाली फिल्म ’संगीन’ में मेरा किरदार कुछ इसी तरह का है। मैं आगे और एक्शन फिल्में करना चाहूंगी।

रचनात्मक क्षेत्रा में काम करने वालों को अक्सर काम और कंपटीशन का बहुत ज्यादा दबाव में देखा जाता रहा है। क्या आप भी इस तरह का कोई दबाव महसूस करती हैं ?

मुझे पता है कि यदि एक बार किसी दबाव में आ गई तो फिर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकूंगी। मेरा मानना है कि कोई भी व्यक्ति दबाव में अच्छा काम कर ही नहीं सकता, खासकर मैं तो बिलकुल भी नहीं कर सकती।  इसलिए मैंने कभी खुद को किसी ऐसी जगह नहीं रखा, जहां प्रदर्शन के लिए किसी तरह का दबाव महसूस करूं। मैं इसबात की परवाह नहीं करती कि लोग मुझसे क्या एक्सेप्ट करते हैं। क्योंकि यह मेरा कैरियर है और इसे मैं सिर्फ अपने हिसाब से चलाना चाहती हूं।

’संगीन’ में आप जो किरदार निभा रही हैं, उसे आप अपने दिल के काफी करीब बताती हैं। आखिर क्या खास बात है इस किरदार में ?

संगीन’ एक थ्रिलर शो है। इसमें जो रोल कर रही हूं, यह मेरा ड्रीम रोल है। सैक्रेड गेम्स के बाद से ही चाहती थी कि नवाज सर के साथ और काम करूं। और बहुत जल्दी मेरी यह ख्वाहिश पूरी भी हो गई। इसमें मैं उनके साथ दोबारा काम कर रही हूं।

संगीन’ के अलावा और क्या कर रही हैं ?

संगीन’ के अलावा भी एक बड़े प्रोडक्शन हाउस की वेब सीरीज है। फिलहाल इसकी ऑफीशिल अनाउंसमेंट नहीं हुई है। इसलिए इसबारे में ज्यादा बातें करना फिलहाल ठीक नहीं होगा।

हैलो चार्ली में जैकी श्रॉफ के साथ काम करने का अनुभव किस तरह का रहा ?

वह हर दम बिंदास स्टाइल में रहते हैं। जब भी सैट पर मिलते थे, मुझे भिडूं क्या हाल है ? कहते हुए मेरी खबर खैरियत लेते रहते थे। मैं तो काफी बाद में समझ सकी कि वे किसी को प्यार से संबोधित करते हैं, उसे भिडू कहते हैं। इस उम्र में उनकी पॉजिटिव एनर्जी देखकर हैरत होती है।

 (अदिति)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »