‘‘लिटिल हार्ट्स अस्पताल’’ का उद्घाटन, उपलब्ध है यहां नवजात शिशुओं के हृदय रोग की आधुनिक चिकित्सा

‘‘लिटिल हार्ट्स अस्पताल’’ का उद्घाटन, उपलब्ध है यहां नवजात शिशुओं के हृदय रोग की आधुनिक चिकित्सा

रांची/ अशोक नगर, गेट संख्या 6 के पास नवनिर्मित ‘‘लिटिल हार्ट्स अस्पताल’’ का उद्घाटन प्रख्यात समाजसेवी पद्मश्री डाॅ. अशोक भगत के द्वारा किया गया। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए डाॅ. भगत ने कहा कि यह अस्पताल इस क्षेत्र के स्वास्थ्य संरचना के विकास में अपनी महती भूमिका निभाए, ऐसी अपेक्षा है।

भगत ने कहा कि विज्ञान की प्रगति ने मानव जीवन को न केवल आसान बनाया है अपितु उसके जीने ढ़ंग में भी व्यापक परिवर्तन कर दिया है। इसके कारण आए दिन जीवणु एवं विषणुओं से संबंधित रोगों के नए-नए स्वरूप उभर का सामने आ रहे हैं। दिखने में आधुनिक उपष्करों से सज्ज लिटिल हट्र्स अस्पताल भविष्य में आने वाली रोगजन्न चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहे यही मेरी ओर से शुभकामना है।

समारोह के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ उत्तर-पूर्व-मध्य क्षेत्र के संपर्क प्रमुख अनिल ठाकुर ने लिटिल हर्ट्स अस्पताल के प्रबंधन की भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि खास कर नवजात शिशुओं के हृदय रोग से संबंधित चिकित्सा पर आधारित यह अस्पताल संपूर्ण आधुनिक चिकित्सकीय उपस्करों से सज्ज है। उन्होंने कहा कि अस्पताल के प्रबंधक ने बताया कि सामान्यतः अन्य अस्पतालों में नवजात शिशुओं की मृत्यु दर की अपेक्षा हमारे अस्पताल में नवजात शिशुओं का मृत्यु दर बहुत ही कम है।अस्पताल से जुड़ी मातृत्व रोगों के विषय की जानकार एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ. पूजा रानी व डा0 विपुला वर्मा ने बताया कि हमारे इस अस्पताल से डाॅ. सत्यजीत कुमार जुड़े हैं, जो झारखंड के पहले ऐसे डाॅक्टर हैं, जिन्हें नवजात शिशु के हृदय रोग चिकित्सा विषय में स्वर्ण पदक प्राप्त है। डाॅ. रानी ने बताया कि भारत में यह चिकित्सा बेहद आधुनिक है। इसके लिए अभी हाल ही में अपने यहां पढ़ाई प्रारंभ हुई है लेकिन हमलोगों ने भारत एवं झारखंड के भविष्य को देखते हुए अपने अस्पताल में इस सुविधा को विकसित करने की है। डाॅ. रानी ने बताया कि हमारा प्रयास जच्चा और बच्चा दोनों को आधुनिक एवं बेहतर चिकित्सा उपलब्ध कराना है।

अस्पताल उद्घाटन समारोह में शिशु हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ. सत्यजीत कुमार, प्रख्यात चिकित्सक डाॅ. अजीत सहाय, भारतीय जनता पार्टी के नेता एवं पूर्व सांसद रविन्द्र राय आदि कई गणमान्य उपस्थित थे। संपूर्ण समारोह का संचालन श्री आशुतोष शर्मा ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन डाॅ. सत्यजीत कुमार ने किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »