झारखंड : दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग ठप, माओवादियों का उत्पात

झारखंड : दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग ठप, माओवादियों का उत्पात

रांची/ पूर्व-मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार के मुताबिक बुधवार-गुरुवार रात 12.34 बजे धनबाद डिवीजन स्थित करमाबाद-चिचाकी स्टेशन के बीच धमाका हुआ। एहतियात बरतते हुए हावड़ा-दिल्ली रेल मार्ग के गोमो-गया रेल खंड की लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही फिलहाल रोक दी गई है।

माओवादियों के इरादे को विफल करने में रेलवे सुरक्षा बल ने बड़ी भूमिका निभाई। माओवादियों ने झारखंड में गिरिडीह के पास बीती रात बम धमाका कर दिल्ली-हावड़ा मार्ग की रेल पटरियों को उड़ा दिया। इससे इस मार्ग पर चलने राजधानी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों को दूसरे रास्ते से चलाया जा रहा है। कुछ ट्रेनों को रोक दिया गया है।

पटरियों को बम से उड़ाने के बाद साम्यवादी चरमपंथी संगठन ने वहां एक पत्र भी छोड़ा है। इसमें लिखा है कि 21 जनवरी से 26 जनवरी तक प्रतिरोध को सफल बनावें। पूर्व-मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार के अनुसार रेलवे के गश्ती दल के गौरव राज और रोहित कुमार सिंह ने चिचाकी के स्टेशन मास्टर को सूचित किया कि बुधवार-गुरुवार रात्रि 12.34 बजे धनबाद डिवीजन स्थित करमाबाद-चिचाकी स्टेशन के बीच धमाका हुआ है। सूचना मिलने पर एहतियात बरतते हुए हावड़ा-दिल्ली रेल मार्ग के गोमो-गया रेल खंड की लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही रोक दी गई है।

रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि गाड़ी संख्या 13305 धनबाद-डेहरी आन सोन एक्सप्रेस 27 जनवरी गुरुवार को निरस्त रहेगी। 13329 धनबाद-पटना एक्सप्रेस चैधरी बांध में रात 12.35 बजे से, 18624 हटिया-इसलामपुर एक्सप्रेस पारसनाथ में 12.37 बजे से, 18609 रांची-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस पारसनाथ में 12.55 बजे से रोक दिया गया।

चरमपंथियों के द्वारा पटरी उड़ाने की घटना के कारण गाड़ी संख्या 12307 हावड़ा- जोधपुर एक्सप्रेस यात्रा प्रारंभ की तिथि 26.01. 2022 प्रधानखंटा-गया- डीडीयू के बदले झाझा- पटना- डीडीयू होकर चलेगी। 12321 हावड़ा-छत्रपति शिवाजी टर्मिनस एक्सप्रेस, प्रधानखंटा- गया-डीडीयू के बदले झाझा-पटना-डीडीयू के रास्ते चलेगी। 12312 कालका-हावड़ा एक्सप्रेस डीडीयू-गया-प्रधानखंटा के बदले गया-पटना-झाझा से चलेगी। 12322 छत्रपति शिवाजी टर्मिनस-हावड़ा एक्सप्रेस, डीडीयू-गया -प्रधानखंटा के बदले गया-पटना-झाझा होकर चलेगी। 22824 नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस, 12314 नई दिल्ली-सियालदह राजधानी एक्सप्रेस और 12302 नई दिल्ली- हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस डीडीयू-गया-प्रधानखंटा की बजाए डीडीयू-पटना-झाझा के रास्ते चलाया जाएगा। 12816 आनंद विहार-पुरी एक्सप्रेस को कोडरमा-नेसुचबो गोमो के बदले हजारीबाग टाउन-बरकाकाना के रास्ते चलेगी। 12826 आनंद विहार-रांची झारखंड संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को कोडरमा-राजाबेरा के बजाए कोडरमा-हजारीबाग टाउन-बरकाकाना से चलाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »