JPCC ने मनाया पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का 78वां जन्म दिवस

JPCC ने मनाया पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का 78वां जन्म दिवस

रांची/ पंचायती राज, सूचना क्रांति के जनक, आधुनिक भारत के निर्माता, भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी जी के 78वें जन्म जयंती पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी संगठन सशक्तिकरण अभियान के संयोजक आलोक कुमार दूबे के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने डोरंडा स्थित कांग्रेस के कैंप कार्यालय में उन्हें नमन किया। इसके साथ ही उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

इस मौके पर स्वर्गीय राजीव गांधी के व्यक्तित्व पर चर्चा करते हुए आलोक दूबे ने कहा 19वीं सदी में 21वीं सदी के भारत का सपना देखने वाले आधुनिक सोच एवं निर्णय लेने वाले राजीव जी दुनिया के पहले ऐसे व्यक्ति थे।

संचार क्रांति, कंप्यूटर क्रांति, नवोदय विद्यालय के माध्यम से शिक्षा का प्रसार, महिला सशक्तिकरण, पूरे देश में टेलीफोन का जाल बिछाना, रेलवे का कंप्यूटरीकरण, युवाओं छात्रों को लोकतंत्र में सीधी भागीदारी कई ऐसे महत्वपूर्ण फैसले देश को दुनिया के मानचित्र पर आगे रखने में सहायक साबित हुआ तो उनके कड़े फैसले पंजाब, असाम व मिजोरम का समझौता, श्रीलंका में शांति सेना का भेजना महत्वपूर्ण रहा। दूबे ने कहा कि देश उनके योगदान को कभी नहीं भूल सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »