5G लाॅंचिंग की तैयारी : वोडाफोन-आइडिया ने की टेस्ट पूरी, 4.1 GBPS की मिलेगी स्पीड

5G लाॅंचिंग की तैयारी : वोडाफोन-आइडिया ने की टेस्ट पूरी, 4.1 GBPS की मिलेगी स्पीड


मुंबई/ देश में तीसरे नंबर की टेलीकॉम ऑपरेटर वोडाफोन आइडिया ने शुक्रवार को 5जी की पुणे में टेस्टिंग की। इस दौरान कंपनी ने 4.1 जीबीपीएस (प्रति सेकेंड गीगाबाइट्स) की स्पीड हासिल की। कंपनी द्वारा जारी सूचना में बताया गया है कि यह स्पीड 26 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम पर टेस्ट की गई थी।

वोडाफोन आइडिया के मुख्य टेक्नोलॉजी अधिकारी जगबीर सिंह ने बताया कि ट्रायल के दौरान हमने 4.1 जीबीपीएस की स्पीड हासिल की। कंपनी को 5जी के ट्रायल के लिए पुणे, महाराष्ट्र और गांधीनगर मिला हुआ है। इसने गांधीनगर में नोकिया के साथ और पुणे में एरिक्सन के साथ ट्रायल पूरा किया।

जगबीर सिंह ने बताया कि सरकार ने 5जी ट्रायल को 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है। इसे मई 2022 तक या फिर स्पेक्ट्रम के ऑक्शन तक बढ़ाया गया है। जो भी इसमें जल्दी होगा, उस तारीख तक कंपनी ट्रायल कर सकती है। मुख्य कॉर्पोरेट अधिकारी पी. बालाजी ने कहा कि ट्रायल को मई तक बढ़ाया गया है, पर सरकार ने स्पेक्ट्रम की नीलामी के बारे में कोई तारीख नहीं बताई है।

वोडाफोन इंडिया ने इस ट्रायल में बताया कि 5जी के उपयोग से देश के दूर-दराज एरिया में मेडिकल की सुविधा, क्लाउड गेमिंग, पब्लिक सुरक्षा, आपातकाल सेवाओं को आसान बनाया जा सकता है। वोडाफोन के अधिकारियों ने बताया कि 5जी के आने से सारी चीजें काफी आसान हो जाएंगी। क्योंकि 4जी की स्पीड से उतनी तेजी से चीजों को कवर नहीं किया जा सकता है।

वोडाफोन आइडिया इस समय अपने नेटवर्क को मजबूत बनाने पर फोकस कर रही है। कंपनी का मानना है कि आनेवाले समय में उसका नेटवर्क अच्छा हो जाएगा। 5जी के उपयोग से हेल्थ, एजुकेशन, एग्री, गेम और अन्य सेक्टर्स में बहुत आसानी से लोगों को सुविधाएं मिलेंगी।

कंपनी ने हाल में टैरिफ का नया प्लान लॉन्च किया है। वोडाफोन ने अपने टैरिफ प्लान की कीमत में 20 प्रतिशत से 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। नए प्रीपेड प्लान की कीमत 99 रुपए से शुरू होकर 2,399 रुपए तक जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »