एकल अभियान : प्रकृति व कृषि बचाने की मुहिम प्रारंभ, देश भर में लगाए जाएंगे 25 लाख वृक्ष

एकल अभियान : प्रकृति व कृषि बचाने की मुहिम प्रारंभ, देश भर में लगाए जाएंगे 25 लाख वृक्ष

रांची/ एकल अभियान नामक अखिल भारतीय संगठन ने इस बार 25 लाख वृक्ष लगाने का प्रण लिया है। संगठन के वरिष्ठ अधिकारी ललन शर्मा ने बताया कि इस वर्ष, वर्षा ऋतु में हमारे कार्यक्रर्ता पूरे देश भर में 25 लाख पेड़ लगाएंगे। 

शर्मा ने बताया कि इसमें से चार लाख पेड़ फलदार लगए जाने वाले हैं। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में हमलोगों ने अभियान प्रारंभ किया है और लगभग सवा लाख पेड़ लगा दिए गए हैं। 

बता दें कि यह वही एकल अभियान संगठन है, जिसकी पूरे देश में सवा लाख से अधिक एकल विद्यालय चलते हैं। संगठन के अधिकारियों का दावा है कि उनेक साथ लगभग दो करोड़ लोग जुड़े हुए हैं। इस दो करोड़ में से 25 लाख लोग प्रत्यक्ष रूप से एकल अभियान के साथ जुड़े हैं। 

संगठन के बारे में शर्मा बताते हैं कि उनके साथ ऐसे किसानों की बड़ी संख्या जुड़ी है, जो विगत कई वर्षों से जैविक खेती कर रहे हैं। एक आभासी लिस्ट दिखाते हुए शर्मा बताया कि उनके साथ सवा लाख किसान प्रत्यक्ष रूप से जुड़ चुके हैं। 

उन्होंने बताया कि यदि भारत को बचाना है तो गांव को बचाना होगा और गांव तभी बचेगा जब हम जैविक खेती करेंगे। शर्मा ने कहा कि भारत की संस्कृति कृषि और प्रकृति पर आधारित है। इसका बचना जरूरी है। पश्चिमी सोच ने विकास की दिशा को बदल दिया और हम परेशान हो गए। महामारी के लिए भी उन्होंने गैर प्राकृतिक जीवन को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि हम देश में जैविक कृषि क्रांति लाएं, जो असली हरित क्रांति होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »