आजादी के 75वीं वर्षगांठ पर कांग्रेस ने निकाली गौरव यात्रा, कुमारी सैलजा हुई शामिल

आजादी के 75वीं वर्षगांठ पर कांग्रेस ने निकाली गौरव यात्रा, कुमारी सैलजा हुई शामिल

यमुनानगर/ वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री, कांग्रेस कार्यसमिति की सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा ने रविवार को देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर साढौरा में कांग्रेस पार्टी द्वारा आयोजित आजादी की गौरव यात्रा में शिरकत की। यात्रा के जरिए देश की आजादी के लिए अपना बलिदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों और आजादी के लिए कांग्रेस पार्टी के योगदानों के बारे में आमजन को जागरूक किया गया।

यात्रा में कुमारी सैलजा ने कहा कि देश भर में कांग्रेस पार्टी आजादी की गौरव यात्रा निकाल रही है। यह न केवल एक पदयात्रा है, बल्कि स्वतंत्रता सेनानियों को विनम्र श्रद्धांजलि है। जिनके बलिदान से आज हम आजादी की सांस ले रहे हैं।

कुमारी सैलजा ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी और कांग्रेस ने अहिंसा के रास्ते पर चलते हुए देश को आजाद करवाने की लड़ाई लड़ी और अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन छेड़ा। देश की स्वतंत्रता के लिए कांग्रेस ने लंबा और कड़ा संघर्ष किया। देश की आजादी के लिए कई वर्षों तक कांग्रेस के नेतृत्व में चले आंदोलन में कांग्रेसजनों ने अनगिनत कुर्बानियां दी जिसके फलस्वरूप हमें आजादी प्राप्त हुई। आजादी के बाद भी कांग्रेस के नेताओं ने देश के लिए बलिदान दिया।

कुमारी सैलजा ने कहा कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू जी आधुनिक भारत के रचयिता थे। इसके बाद की कांग्रेस सरकारों ने देश को नई ऊर्जा दी, विकास और प्रगति के पथ पर देश को दौड़ाया। कांग्रेस ने हमेशा देशहित को सर्वोपरि रखा। मगर आज ऐसा समय है जब हमारे सामने नई तरह की चुनौतियां हैं। आज मौजूदा भाजपा सरकार द्वारा लोकतंत्र और संविधान पर हमले किए जा रहे हैं।

कुमारी सैलजा ने कहा कि आज मौजूदा केंद्र सरकार के जनविरोधी रवैये के कारण हर वर्ग त्राहि-त्राहि कर रहा है। देश में बेरोजगारी और महंगाई चरम पर है। यह सरकार साजिशन देशवासियों को परेशान करने वाली नीतियां बना रही है। कृषि विरोधी काले कानून लाकर किसानों को बर्बाद करने की साजिश रची गई। जब इस साजिश को पहचानकर किसानों ने विरोध किया तो सरकार ने कृषि विरोधी काले कानून वापस लिए। सरकार की हठधर्मिता के कारण सैंकड़ों किसानों को जान गंवानी पड़ी। अब सरकार ने अग्निपथ योजना लाकर देश के युवाओं के साथ भद्दा मजाक किया है।

उन्होंने हरियाणा एवं केन्द्र की भाजपा सरकार पर टिप्पणी करते हुए कहा कि सरकार की लूटनीति के कारण आज देश में महंगाई सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है। मगर सरकार जनता को राहत देने की बजाय अपनी लूटनीति को रफ्तार देने में लगी हुई है। इस सरकार के कुशासन से हर वर्ग दुखी है। यह सरकार पूरी तरह से सत्ता के अहंकार में चूर है। जनता के हितों के लिए चुनी गई सरकार का ध्यान संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग कर अपने विरोधियों को परेशान करने पर है। कांग्रेस पार्टी कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी जी और श्री राहुल गांधी के नेतृत्व में सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ संघर्षरत है।

इस दौरान हरियाणा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रामकिशन गुर्जर, विधायक रेनू बाला, पूर्व डिप्टी स्पीकर अकरम खान, हरियाणा महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुधा भारद्वाज, ऋषिपाल, निर्मल चैहान, श्याम सुंदर बत्रा, निलय सैनी, कपिल खेतरपाल, संजीव भारद्वाज, ऊषा कुमार, बिमला सरोहा, सुरेश ढांडा, सुरेश यूनिसपुर, देवेंदर, नरपाल गुर्जर, एडवोकेट राजेश चैधरी, विक्रम सैनी, मधु चैधरी, मोहन जयरामपुर, राकेश शर्मा काका, राजेश शर्मा, संदीप राणा, राय सिंह गुर्जर, रमेश चैधरी, अनिल गोयल, सचिन शर्मा, मनोज जयरामपुर, जब्बार पोसवाल, माम राज ढींगला, अशोक बरतिया, अमित विकास, हरमीन कौर कोहली, पवन चोपड़ा, देवेंदर चावला, वेद प्रकाश, संदीप चैधरी, रजत साढौरा, वसीम अकरम, इकबाल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »