गुजरात : मुख्यमंत्री पटेल ने 8 महानगर पालिकाओं को दिए 50 करोड़

गुजरात : मुख्यमंत्री पटेल ने 8 महानगर पालिकाओं को दिए 50 करोड़

गांधीनगर/ राज्य सरकार ने स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना के अंतर्गत महानगरों व नगरों के आउटग्रोथ क्षेत्रों के विकास कार्यों के लिए अबतक 637.50 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं।

महानगर पालिका क्षेत्र तथा आउटग्रोथ क्षेत्रों की आबादी को ध्यान में रखकर आवंटित इस रकम का उपयोग सड़क, पानी, ड्रेनेज और स्ट्रीट लाइट जैसी भौतिक बुनियादी ढांचा सुविधाओं के लिए किया जाएगा।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य की आठ महानगर पालिकाओं के आउटग्रोथ क्षेत्रों के विकास कार्यों के लिए 50 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। मुख्यमंत्री द्वारा आउटग्रोथ क्षेत्रों के विकास कार्यों के लिए स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना के अंतर्गत आवंटित रकम में अहमदाबाद को 18.53 करोड़ रुपए, सूरत को 15.12 करोड़, वडोदरा को 5.67 करोड़, राजकोट को 4.48 करोड़, भावनगर को 2.09 करोड़, जामनगर को 1.98 करोड़, जूनागढ़ को 1.04 करोड़ तथा गांधीनगर को 1.07 करोड़ रुपए की रकम शामिल है।

राज्य के महानगर पालिका क्षेत्रों तथा आउटग्रोथ क्षेत्रों की आबादी को ध्यान में रखते हुए आवंटित की गई आउटग्रोथ क्षेत्र विकास कार्यों की इस रकम से पानी, ड्रेनेज, सड़क और स्ट्रीट लाइट जैसे बुनियादी ढांचा सुविधाओं के कार्य किए जाएंगे।

गुजरात म्युनिसिपल फाइनेंस बोर्ड (जीएमएफबी) और गुजरात अर्बन डेवलपमेंट मिशन (जीयूडीएम) की ओर से इन आउटग्रोथ क्षेत्रों के विकास कार्यों के लिए वित्तीय आवंटन का प्रस्ताव मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया था।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने राज्य के महानगरों और नगरों के आउटग्रोथ क्षेत्रों में विकास के विभिन्न कार्यों तथा नागरिक सुख-सुविधाओं से संबंधित बुनियादी ढांचा के कार्यों को तेजी देने के लिए स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना के अंतर्गत आउटग्रोथ क्षेत्र विकास कार्यों के लिए अब तक 637.50 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं।

स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना के अंतर्गत आउटग्रोथ क्षेत्रों के लिए आवंटित किए जाने वाले अनुदान की यदि बात करें तो 2016-17 से अब तक राज्य की महानगर पालिकाओं के लिए 549.92 करोड़ रुपए तथा नगर पालिकाओं के लिए 87.58 करोड़ रुपए की भारी-भरकम रकम आवंटित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »