स्मार्ट सिटी मिशन रैंकिंग में झारखंड नंबर वन, योजनाओं के क्रियान्वयन में रांची 12वें स्थान पर

स्मार्ट सिटी मिशन रैंकिंग में झारखंड नंबर वन, योजनाओं के क्रियान्वयन में रांची 12वें स्थान पर

रांची/ देश के 36 राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेश के विभिन्न 100 शहरों में चल रही स्मार्ट सिटी मिशन की योजनाओं के क्रियान्वयन के प्रगति के आधार पर भारत सरकार के केन्द्रीय आवासान एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए हालिया रैंकिंग में झारखंड पहले पायदान है। वहीं 100 शहरों में चल रही मिशन की योजनाओं की प्रगति के मामले में झारखंड की राजधानी रांची 12वें स्थान पर पहुंच गयी है।

दूसरी तरफ राज्य तथा केन्द्र शासित प्रदेश की सूची में दिल्ली 11वें स्थान पर और बिहार 27वें स्थान पर है तथा शहरों की सूची में न्यू दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन 41वें और बिहार की राजधानी पटना 68वें स्थान पर मौजूद है। यह रांची और झारखंड दोनों के लिए उपलब्धि है।

गौरतलब है कि राजधानी रांची में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत धुर्वा क्षेत्र में 656 एकड़ जमीन में नए शहर का निर्माण हो रहा है। इस शहर के लिए विश्वस्तरीय आधारभूत संरचना का विकास तेज से किया जा रहा है। सड़क, पेयजल संरचना, बिजली संरचना, ड्रेनेज, सिवरेज, साइकिल लेन, पैदल पाथ इत्यादि का विकास अंतिम दौर में है।

यही नहीं आवासीय, व्यावसायिक, शैक्षणिक, मिक्स यूज, स्वास्थ्य, हॉस्पिटलिटी के क्षेत्र में विकास के लिए चिन्हित प्लॉट्स के ई-ऑक्सन की प्रक्रिया भी शुरु हो गयी है और प्रथम चरण में कई प्लॉट्स का ऑक्सन भी हो गया है।

केन्द्र सरकार द्वारा जारी रीयल टाइम रैंकिंग में रांची और झारखंड को मिली बढ़त को लेकर विभागीय सचिव विनय कुमार चैबे नें खुशी जाहिर करते हुए रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन को बधाई दी है। वहीं स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीईओ अमित कुमार नें आश्वस्त किया है कि स्मार्ट सिटी के विकास के दौरान जनभागीदारी का पूरा ख्याल रखा गया है और आगे भी रखा जाएगा।

One thought on “स्मार्ट सिटी मिशन रैंकिंग में झारखंड नंबर वन, योजनाओं के क्रियान्वयन में रांची 12वें स्थान पर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »