फिल्म साक्षात्कार/ ’एक्टिंग’ मेरी हॉबी है : मालविका मोहनन

फिल्म साक्षात्कार/ ’एक्टिंग’ मेरी हॉबी है : मालविका मोहनन

सुभाष शिरढोनकर

अत्यन्त ग्लैमरस और खूबसूरत एक्ट्रेस मालविका मोहनन ने जाने माने फिल्म निर्देशक माजिद मजीदी की चर्चित फिल्म ’बियॉन्ड द क्लाउड्स’ (2017) मंे ईशान खट््टर के अपोजिट हिंदी फिल्मों में डेब्यू किया। मालविका मोहनन पांच साल बाद, एक बार फिर रितेश सिंधवानी व फरहान अख्तर के एक्सल एंटरटेनमेंट द्वारा प्रोडयूस की जा रही रोमांटिक एक्शन फिल्म ’युंध्रा’ कर रही हैं। इसमें उनके अपोजिट ’गहराइयां’ फेम सिद्धांत चतुर्वेदी नजर आएंगे। सिद्धांत और मालविका की यह जोड़ी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए बिलकुल फ्रेश है।

1 कन्नड़, 3 तमिल और 3 मलयालम फिल्मों में नजर आ चुकी मालविका मोहनन साउथ की फिल्मों में एक बहुत बड़ा नाम है। वह रजनीकांत के साथ फिल्म ’पेश’ और विजय थलपति के साथ ’मास्टर’ जैसी फिल्में कर चुकी है। मालविका, अत्यंत बोल्ड और ग्लैमरस होने के बावजूद, भारतीय परिधान साड़ी ब्लाउज वाले फोटोशूट में भी एकदम देसी लगती हैं।

प्रस्तुत है मालविका मोहनन के साथ की गई बातचीत के मुख्य अंश :

बेशक साउथ में आप अच्छी खासी हैसियत रखती हैं लेकिन इसके बावजूद हिंदी सिने दर्शक आपके बारे में बहुत कम जानते हैं। अपने बारे में कुछ बताइये?
मेरे डैडी के.यू.मोहनन, साउथ के जाने माने सिनेमेटोग्राफर हैं, इसलिए ग्लैमर वर्ल्ड के साथ बचपन से ही मेरा रिलेशन रहा है। मैने अपने कैरियर की शुरूआत मॉडलिंग से की थी। 2013 में मुझे पहली बार मलयालम फिल्म ’पेट््टाम पोल’ में काम करने का अवसर मिला। उसके बाद 2019 में मैने पहली तमिल फिल्म ’पेट््टा’ की जिसमें मैं रजनी सर के अपोजिट लीड रोल में थी। ’बियॉन्ड द क्लाउड्स’ (2017) मेरी पहली फिल्म हिंदी फिल्म थी।

’बियॉन्ड द क्लाउड्स’ (2017) के बाद आपको अगली फिल्म ’यंुध्रा’ मिलने में इतना वक्त क्यों लग गया?
मैं एक्टिंग पैसे के लिए नहीं कर रही बल्कि यह मेरी हॉबी है। ’बियॉन्ड द क्लाउड्स’ के बाद मुझे काफी हिंदी फिल्मों के ऑफर मिले जिनमें कुछ तो काफी बड़े हीरोज के साथ थे लेकिन वे मुझे कुछ खास नहीं थे, इसलिए मैं इंतजार करती रही।

रवि उदियावर द्वारा निर्देशित ’यंुध्रा’ में आपका किस तरह का रोल है?
फिल्म में सिद्धांत चतुर्वेदी एक आर्मी आफिसर का किरदार निभा रहे हैं और मैं उनकी लव इंटरेस्ट के किरदार में हूं। ऑडियंस को मेरे इस किरदार में कई सारे वेरिएशन्स देखने को मिलेंगे।

आप दो साल पहले ’नेटफ्लिक्स’ की एक वेब सिरीज ’मसाबा मसाबा’ में नजर आई थीं लेकिन उसके बाद आपने वेब सिरीज से दूरी बना ली। ऐसा क्यों?
वेब सिरीज के साथ मैंने दूरी नहीं बनाई है। फिल्मों के कंपेरिजन में मुझे वेब सीरीज में काम करना ज्यादा अच्छा लगता है लेकिन मैं फिल्मों की तरह वेब सीरीज के अपने किरदारों को लेकर भी काफी अलर्ट रहती हूं। मुझे अच्छे रोल्स वाली वेब सीरीज का इंतजार है।

क्या ’युंध्रा’ के अलावा और कोई और हिंदी फिल्म भी है?
नहीं, फिलहाल मेरे पास सिर्फ एक यही हिंदी फिल्म है लेकिन दो तमिल और एक मलयालम फिल्म कर रही हूं। तमिल फिल्म ’डी 43’ में मैं धनुष के साथ हूं। यह उनके साथ मेरी पहली फिल्म होगी। मैं तेलुगु फिल्में भी करना चाहती हूं।

यहां हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में आप किस एक्टर के साथ काम करना चाहती हैं?
मैं चाहती हूॅ कि यहां हर बड़े छोटे एक्टर के साथ काम करूं लेकिन मैं अक्षय कुमार की बहुत बड़ी फैन रही हूं, इसलिए चाहती हूं कि उनके साथ कम से कम एक फिल्म अवश्य करूं।

आप अक्षय कुमार क्री फैन हैं। वह 1 साल में कम से कम 4-5 फिल्में करते हैं जबकि आपने 9 साल में सिर्फ 8 फिल्में की हैं?
मैं सिर्फ फिल्में करने के लिए ही फिल्में नहीं करती। मैं काफी सिलेक्टिव हूं। जब तक मुझे नहीं लगता कि जो फिल्म में करने जा रही हूं उसमें मेरा किरदार कुछ खास है, तब तक मैं उसके लिए हां नहीं कहती।

साउथ की बड़ी से बड़ी एक्ट्रेस आज सलमान खान के साथ काम करने के लिए मरी जा रही है लेकिन आपने उनके साथ ’कभी ईद कभी दिवाली’ में काम करने का ऑफर ठुकरा दिया ?
’कभी ईद कभी दिवाली’ को लेकर मेरे बारे में जो कुछ भी कहा जा रहा है, उसमें जरा सी भी सच्चाई नहीं है। सच तो यह है कि वह फिल्म शुरू से ही पूजा हेगड़े को ऑफर हुई थी और उसे वो ही कर रही हैं। वह मुझे कभी ऑफर नहीं हुई।

(अदिति)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »