शादी के बाद मेरा कैरियर नई उड़ान भरने लगेगा : यामी गौतम

शादी के बाद मेरा कैरियर नई उड़ान भरने लगेगा : यामी गौतम

सुभाष शिरढोनकर

बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत एक्ट्रेसों में शुमार यामी गौतम ने इस साल 4 जून को ’उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ (2019) फेम डायरेक्टर आदित्य धर के साथ शादी कर ली। उल्लेखनीय है कि यामी गौतम ने इस सुपरहिट फिल्म में विक्की कौशल के अपोजिट मुख्य किरदार निभाया था।

फिल्म ’उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ (2019) की शूटिंग के दौरान आदित्य और यामी एक दूसरे के काफी करीब आ गए और दोनों ने शादी कर ली। ’उरीः द सर्जिकल स्ट्राइक’(2019) की कामयाबी ने यामी के दिन बदल दिए। इसके बाद वह सुपर हिट ’बाला’ (2019) का हिस्सा बन सकीं।

’बाला’ (2019) में यामी गौतम ने एक ’टिक टाक स्टार’ का किरदार निभाया। इस फिल्म के बाद यामी पर कॉमेडी इमेज कुछ इस तरह से चस्पा हुई है कि उन्हें सिर्फ इसी तरह के किरदार ऑफर होने लगे। यामी गौतम को कॉमेडी रोल करना पसंद है लेकिन इस तरह के किरदार में टाइप कास्ट होने का उनका इरादा नहीं है।

इसलिए यामी ने पूरी सावधानी बरतते हुए फिल्मों का चयन जारी रखा। वह खुद को किसी एक छवि या खास तरह के किरदारों तक सीमित रखना नहीं चाहती, इसलिए उन्होंने हर तरह के किरदारों में दिलचस्पी दिखाते हुए अपना लक्ष्य निर्धारित किया।

28 नवंबर, 1988 को हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में पैदा हुई यामी गौतम ने चंडीगढ़ से लॉ किया है। वह शुरू में एक आई. ए. एस. अधिकारी बनना चाहती थी लेकिन शौकिया तौर पर शुरू की गई मॉडलिंग ने उन्हें बॉलीवुड में पहुंचा दिया।

शुजित सिरकार द्वारा निर्देशित ’विक्की डोनर’ (2012) से यामी ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था। उसके बाद 09 साल के इस सफर में, वह निरंतर आगे बढ़ती रही हैं। सकारात्मक भूमिकाओं के लिए पहचानी जाने वाली यामी गौतम का कैरियर पिछले दो साल से निरंतर नई ऊंचाइयां छूने लगा था। काफी स्ट्रगल के बाद उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है।

इस वक्त वह एक दो नहीं बल्कि पूरी आठ फिल्में कर रही हैं। ऐसे मंें उनकी शादी ने हर किसी को हैरत में डाल दिया है। प्रस्तुत हैं उनके साथ की गई बातचीत के मुख्य अंश :

यह आपके कैरियर का स्वर्णिम दौर कहा जा रहा है। ऐसे में आपकी शादी कहीं आपके कैरियर को प्रभावित तो नहीं करेगी ?
नहीं, ऐसा बिलकुल भी नहीं होगा क्योंकि इस वक्त मेरे पास जो फिल्में हैं, उनके मेरे किरदार ऐसे हैं कि हर हाल में ऑडियंस को पसंद आएंगे। मुझे लगता है कि शादी के बाद मेरा कैरियर एक नई उड़ान भरने लगेगा।

आप पहली बार ’ए थर्सडे’ में ग्रे किरदार निभा रही हैं। फिल्म और अपने किरदार के बारे में कुछ बताइए ?
इस फिल्म की शूटिंग मैंने पूरी कर ली है। इसे बेहजाद ख्ंाबाटा ने डायरेक्ट किया है। इसमें मेरे साथ डिंपल कपाडि़या, अतुल कुलकर्णी और नेहा धूपिया भी हैं। मैं इसमें एक प्ले स्कूल टीचर नेहा जायसवाल का किरदार निभा रही हूं।

अभिषेक बच्चन स्टारर ’दसवीं’ में आप एक हरियाणवी लड़की का किरदार निभा रही हैं?
जी, मैं इस फिल्म में हरियाणा कैडर की आईपीएस ऑफिसर ज्योति देसवाल बनी हूं। यह फिल्म सोसायटी एजुकेशन के बारे में है। इस फिल्म को दिनेश विजन की मैडॉक फिल्म्स और जियो स्टूडियो मिलकर बना रहे हैं। इस फिल्म के लिए मैंने भाषा पर बहुत ज्यादा काम किया है।

’दसवी’ की तरह ’भूत पुलिस’ में भी आप एक पुलिस ऑफिसर का किरदार निभा रही हैं। आपका यह किरदार ’दसबीं’ के किरदार से किस तरह अलग होगा ?
’भूत पुलिस’ में एक कॉप का रोल है। ये काफी स्पेशल है क्योंकि हम देश की पहली महिला आईपीएस किरण बेदी को देखकर ही बड़े हुए हैं और मेरा किरदार काफी कुछ उनसे प्रेरित है। इसमें सैफ अली खान और अर्जुन कपूर हैं।

’बाला’ (2019) के बाद आपको सिर्फ कॉमेडी रोल वाली फिल्में ही ऑफर हो रही थीं। ऐसे में आप इस तरह की भिन्न भिन्न किरदारों वाली फिल्में हासिल करने में किस तरह कामयाब हो सकीं ?

जब किसी खास किरदार में कोई एक्टर दमदार बनकर उभरता है तो उसे सिर्फ उसी तरह के किरदार ऑफर होने लगते हैं लेकिन हम पर निर्भर करता है कि हम खुद को किस रास्ते पर ले जाना चाहता है। मैंने अपनी हर फिल्म काफी सोच समझ कर की है और इसका मेरे कैरियर को बहुत फायदा भी हुआ है।

(अदिति)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »