‘सरकार के आदेश को दरकिनार कर निजी स्कूल मनमाना फीस वसूल रहे है’’

‘सरकार के आदेश को दरकिनार कर निजी स्कूल मनमाना फीस वसूल रहे है’’

रांची/ झारखंड अभिभावक संघ के प्रदेश पदाधिकारी और जिला अध्यक्षों की बैठक में अभिभावकों ने आक्रोश दिखते हुए राज्य सरकार से 48 घंटे के अंदर निजी विद्यालयों की मनमानी पर संज्ञान लेने का अनुरोध किया है। यही नहीं संघ के पदाधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर सरकार संज्ञान नहीं लेती है तो रविवार 23 मई को क्रमबद्ध आन्दोलन की घोषणा कर दी जाएगी।

झारखण्ड अभिभावक संघ के प्रदेश पदाधिकारी और जिला अध्यक्ष की वर्चुअल बैठक प्रदेश अध्यक्ष अजय राय की अध्यक्षता में हुई। बैठक में प्रदेश पदाधिकारियों सहित विभिन्न जिला अध्यक्ष शामिल हुए। बैठक में राज्य के कई जिले में स्कूलों द्वारा विभिन्न मदों में लिए जाने वाले फीस को लेकर काफी आक्रोश दिखा और इस मुद्दे पर आर पार की लड़ाई लड़ने पर जोर दिया गया। बैठक में स्कूल के टीचिंग नन टीचिंग स्टाफ के सम्बन्ध में भी चर्चा हुई।

बैठक में इस बात की चर्चा हुई की झारखंड सरकार द्वारा 25 जून 2020 को दिए गए आदेश को स्कूलो द्वारा दरकिनार किया जाना गंभीर मामला है और इस पर विभाग के वो तमाम आला अधिकारियों के कार्यप्रणाली पर भी प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है, जो इन स्कूलों के नोडल पदाधिकारी है और जिनको समय समय पर नियम पालन कराने की जिम्मेवारी सौंपी गयी है।

इस अवसर पर अजय राय ने कहा कि आज राज्य के लाखों अभिभावक सरकार के साथ खड़ी है मगर राज्य सरकार को भी अभिभावकों के दुःख दर्द को समझना होगा। राय ने कहा कि देश के कई राज्यों ने प्राइवेट स्कूलों को लेकर आदेश जारी किया है जिसमे कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए सिर्फ ट्यूसन फीस लेना है। इसी तर्ज पर झारखंड में भी स्कूलों को सिर्फ ट्यूसन फीस लेने का आदेश जारी किया गया है मगर स्कूलो द्वारा आज हर तरह की फीस की वसूली हो रही है, जिसकी लाख शिकायत के बाद भी कही कोई कारवाई राज्य सरकार की ओर से नहीं की जा रही है।

उन्होंने कहा कि स्कूलों को मालूम होना चाहिए की आज राज्य के अन्दर कई दर्जन स्कूल ऐसे है जो नाही राज्य सरकार के नियम पर खरे उतरने की इस्थिति में है और नाही उनकी जिस बोर्ड से संबद्धता है उसपर खरे उतरेंगे, राज्य सरकार अगर चाह ले तो कोई भी स्कूल हो उनकी सम्बद्धता रदद् करते देर नही लगेगी मगर पूर्व के अधिकारियों के सह के कारण इनका मन इतना बढ़ा हुआ है।

आज की बैठक में, डॉ पुष्पा श्रीवास्तव, गौरव शर्मा, दीपक शर्मा, देवानन्द राय, कवलजीत सिंह, अजय कुमार पंकज, तिलका रमन, धीरज आनंद सहित अन्य सदस्य शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »