फिल्म साक्षात्कार/हार्ड वर्क का कोई विकल्प नहीं होता : प्रज्ञा जायसवाल

फिल्म साक्षात्कार/हार्ड वर्क का कोई विकल्प नहीं होता : प्रज्ञा जायसवाल

सुभाष शिरढोनकर

इस साल 23 जनवरी को लांच किए गये म्यूजिक वीडियो ’मैं चला’ को लेकर इन दिनों सलमान खान और प्रज्ञा जायसवाल काफी सुर्खियों में हैं। उनका यह म्यूजिक वीडियो जबर्दस्त धूम मचा रहा है। खासकर इसमें प्रज्ञा का रोमांटिक अंदाज ऑडियंस को खूब पसंद आ रहा है।

दरअसल, यह गाना ’अंतिमः द फाइनल ट्रुथ’ के लिए शूट हुआ था लेकिन वह इतना शानदार बना था कि सलमान ने उसे म्यूजिक वीडियो के रूप में लांच किया। इस म्यूजिक वीडियो में सलमान और प्रज्ञा के अलावा गुरू रंधावा और यूलिया वेंतूर भी नजर आए जिन्होंने इसके लिए अपनी आवाज भी दी है।

मध्यप्रदेश में जबलपुर की रहने वाली प्रज्ञा जायसवाल ने सिंबोसिस लॉ यूनिवर्सिटी पुणे से लॉ में बेचलर डिग्री हासिल की है। उसके बाद वह जॉब के इरादे से मुंबई आ गई थीं। जॉब तलाशने के साथ साथ वह मॉडलिंग करती रहीं। पता नहीं कब किस तरह एक्टिंग के प्रति दिलचस्पी जागी तो उन्होंने ऑडिशन देने शुरू कर दिये।

प्रज्ञा को एक साथ तमिल फिल्म ’विराटू’ (2014) तेलुगु फिल्म ’देगा’ (2014) और बॉलीवुड की फिल्म ’टीटू एमबीए (2014) के ऑफर मिल गए। उसके बाद उन्होंने आठ तेलुगु फिल्में ’मिर्ची लांटी कुराडू’ (2015) ’कंचे’ (2015) ’ओम नमो वंेकटेसैया’ (2017) ’गुंटरोडू’ (2017) ’नक्षत्राम’ (2017) ’जय जानकी नायका’ (2017) ’अचारी अमेरिका यात्रा’ (2018) और ’अखंड’ (2021) कीं।

पीरियड ड्रामा ’कंचे’ (2015) को क्रिश ने डायरेक्ट किया था। इसके लिए प्रज्ञा को बेस्ट फीमेल डेब्यू फिल्म फेयर अवार्ड साउथ मिला था। फिल्म को नेशनल अवार्ड भी मिला। आज प्रज्ञा साउथ में सिनेमा की जानी मानी एक्ट्रेस हैं।

’टीटू एमबीए (2014) के बाद प्रज्ञा को एक और हिंदी फिल्म का ऑफर मिला। लेकिन उसमें सेकंड लीड होने के कारण उस आफर को उन्होंने ठुकरा दिया। चूंकि साउथ में बतौर लीड एक्ट्रेस लॉंच हुई थी। इसलिए दिली ख्वाहिश थी कि बॉलीवुड में भी मेन लीड वाले केरेक्टर ही निभाएं।

पिछले साल आखिरी बार प्रज्ञा तेलुगु फिल्म ’अखंड’ (2021) में नजर आई थीं। इसमें उन्होंने बेहद शानदार अंदाज में एक लेडी पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाया था। इस फिल्म की सफलता के बाद वह काफी अधिक उत्साहित हैं। प्रस्तुत हैं प्रज्ञा जायसवाल के साथ की गई बातचीत के मुख्य अंशः

आपकी तेलुगु फिल्म ’अखंड’ जबर्दस्त हिट साबित हुई। आप कैसा महसूस कर रही हैं ?

अखंड में मेरे किरदार में काफी वेरियेशन थे। मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मेरा यह किरदार लोगों को इस तरह पसंद आयेगा। मुझे ऑडियंस के साथ फिल्म इंडस्ट्री के लोगों से भी इसके लिए काफी सराहना मिली है। मैं खुद को भाग्यशाली और लोगों के प्रति आभारी मानती हूं। मैंने कभी नहीं सोचा था कि ऑडियंस मुझे इस तरह सिर आंखों पर बैठा लेंगी। जिस कदर ऑडियंस ने फिल्म और मुझे एप्रीशियेट किया है, उसे लेकर मैं काफी रोमांचित हूं। इस प्रतिक्रिया ने मुझे एक नई ताकत दी है।

सलमान खान के साथ वाला आपका म्यूजिक वीडियो ’मैं चला’ काफी धूम मचा रहा है। आपको यह अवसर किस तरह मिला ?

इसके लिए मुझे सलमान सर की क्रिएटिव टीम ने खोजा था। उस टीम के कारण ही मुझे ऑडिशन का अवसर मिला। सलमान सर के साथ स्क्रीन स्पेस मिलना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है।

ऐसा कहा जाता है कि यह गीत सलमान ने अपनी फिल्म ’अंतिम द फायनल ट्रुथ’ के लिए फिल्माया था लेकिन आखिरकार इसे फिल्म में जगह न देकर बतौर सिंगल रिलीज किया ?

जी बिलकुल। दरअसल शूट के दौरान ही सलमान सर को लगा कि इसे म्यूजिक वीडियो के रूप में लांच करना ज्यादा बेहतर होगा। वो नहीं चाहते थे कि एक फिल्म के छोटे से गीत में मुझे वेस्ट किया जाये। उन्होंने मुझसे अपने प्रोडक्शन की अगली फिल्म के लिए फुल फ्लेज्ड रोल का वादा किया है।

तो क्या कैटरीना कैफ और जैकलीन फर्नांडिस की तरह सलमान खान आपसे भी काफी प्रभावित हुए हैं?

यह तो मैं नहीं कह सकती कि सलमान सर मुझसे कितना प्रभावित हुए, लेकिन महाबलेश्वर में इस गाने के पहले शॉट को पिक्चराइज करने के बाद जब उन्होंने मॉनिटर फ्रेम पर फिल्माए सीन को देखा तब वह काफी खुश हुए और उन्होंने मेरी तारीफ करते हुए कहा था कि ऐसे ही हार्ड वर्क करती रहो। इसका कोई विकल्प नहीं होता।

(अदिति)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »