अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना, तेज हवा और बिजली से रहे सतर्क : मौसम विभाग

अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना, तेज हवा और बिजली से रहे सतर्क : मौसम विभाग

रांची/ मौसम विभाग की चेतावनी में बताया गया है कि झारखंड के दक्षिणी सरायकेला-खरसावां में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। विभाग ने किसानों को खेत में नहीं जाने की सलाह दी है। विभाग का दावा है कि बारिश तो होगी ही साथ में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा भी चल सकती है। बिजली गिरने की भी संभावना व्यक्त की गयी है।

वैसे शनिवार को रांची का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सें. दर्ज किया गया। उत्तर और उत्तरी-पूर्वी झारखंड में भी हल्की बारिश की संभावना बतायी जा रही है। बीते बुधवार से ही राजधानी क्षेत्र रांची का मौसम बिगड़ने लगा था। आज दिन में हल्के बादल भी छाए लेकिन बारिश नहीं हुई। विभागीय खबर में बताया गया है कि अगले 24 घंटों में हल्की एवं मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

मौसम विभाग के अनुसार एक सब हिमालयन पश्चिमी विक्षोब का टर्फ लाइन झारखंड में बना हुआ है। यह बारिश और मौसमी परिवर्तन के लिए जिम्मेबार है।

अगले तीन दिनों तक रांची समेत रामगढ़, हजारीबाग, खूंटी, गुमला, बोकारो, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुर और साहेबगंज में मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने तीन दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसांवा, गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार, कोडरमा, गिरिडीह, बोकारो, धनबाद, जामतारा और देवघर में आज सबसे ज्यादा गर्मी पड़ने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »