रहस्य रोमांच/भूत, प्रेत या मृत आत्माएं लोगों की सहायता भी करती है

रहस्य रोमांच/भूत, प्रेत या मृत आत्माएं लोगों की सहायता भी करती है

पुष्पेश कुमार पुष्प

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मृतात्माएं अपनी मौत से पहले की बातें किसी ‘ माध्यम’ से लोगों को बताती हैं। ये आत्माएं न केवल अपने अनुभव को व्यक्त करती हैं बल्कि मुसीबत में फंसे लोगों की सहायता भी करती हैं। इनमें से अधिकतर आत्माएं हॉलीवुड के अभिनेता और अभिनेत्रियों की हैं। लोगों के सम्पर्क में आने वाली आत्माएं अक्सर वही होती हैं, जो अपने जीवन काल में किसी न किसी प्रकार के असंतोष से ग्रस्त होती हैं। विदेशों में आत्माओं को किसी ‘माध्यम’ से बुलाने की कई संस्थाएं हैं। जहां इन आत्माओं को आहवान कर उनसे उनके विचार पूछे जाते हैं। इन आत्माओं में अधिकांश नामी – गिरामी लोगों की आत्माएं होती हैं। ये आत्माएं समय – समय पर किसी ‘ माध्यम’ या प्रत्यक्ष रूप से लोगों को संदेश दिया करती हैं। ऐसे ही कुछ प्रख्यात लोगों की आत्माओं की गिले – शिकवों की रोचक दास्तान यहां प्रस्तुत हैं, जिसे पढ़कर आप रोमांचित हो जाएंगे।

कैलिफोर्निया के मनोचिकित्सा अनुसंधान केन्द्र की सम्मोहन चिकित्साविद् श्रीमती सिल्विया ब्राउन का कहना है कि विश्व विख्यात रॉक गायक एल्विस प्रिसले की आत्मा ने अपनी मृत्यु के पांच घंटे के बाद उनसे सम्पर्क किया। सम्पर्क के दौरान उसने ब्राउन को बताया कि जब उसकी मृत्यु हुई, तो वह काफी परेशान था लेकिन अब उसे कोई परेशानी नहीं है। वह अपने आपको काफी प्रसन्नचित महसूस कर रहा है। मृत्यु से पूर्व वह अपनी मां को सपने में देखा था और वह एक पहाड़ी पर खड़ी उसे बुला रही थी।

प्रिसले की आत्मा ने यह बताया कि जब वह जीवित था तो लोगों की भीड़ से उसे घबराहट महसूस होती थी। इसी घबराहट को दूर करने के लिए वह नशीली दवाओं का उपयोग करता था, जबकि वह इनका आदी नहीं था। लेकिन अब वह खुश है और अपनी मां से जा मिला है।

हॉलीवुड की प्रख्यात अभिनेत्राी मार्लिन मुनरो की आत्मा संसार को यह बताना चाहती है कि आत्महत्या कर उसका मरने का कोई इरादा नहीं था। वह अब तक कई व्यक्तियों को माध्यम बनाकर अपनी बातें लोगों को बता चुकी हैं। आत्माओं के प्रख्यात माध्यम लेसली फ्लिंट का दावा है कि मार्लिन मुनरो की आत्मा उससे बात करने के लिए कभी भी आ जाती है। वह बार – बार यही कहती है कि उसका आत्महत्या करके मरने का कोई इरादा नहीं था, उसने अपने जीवन काल में बहुत कुछ खो दिया था और वह कई दबावों से गुजर रही थी। इसके बावजूद वह जीवित रहना चाहती थी।

मुनरो की आत्मा का कहना है कि इस नई दुनिया में उस पर कोई दबाव नहीं है, लेकिन वह खुद को ‘ एडजस्ट’ नहीं कर पा रही है। सचमुच वह जीवित रहना चाहती थी और सांसारिक दुनिया में जीवित रहने की उसकी लालसा खत्म नहीं हुई थी। मृत्यु उपरांत नई दुनिया के अनुभवों तथा जीवित अवस्था की बीती बातों को आत्माओं द्वारा किसी माध्यम से बताने की बात आम है। लेसली फ्लिंट, लंदन में आत्माओं के आहवान के लिए प्रसिद्ध माध्यम था। कुछ वर्षों पूर्व एक भीषण बीमारी में मरने से पहले अपने पथ – प्रदर्शक रूडोल्फ वालोंतिन की आत्मा के द्वारा लंदन तथा हॉलीवुड में आत्माओं के आहवान के कार्यक्रम आयोजित किया करता था।

भौतिक अनुसंधान समिति के एक सदस्य नाइजेल बकमास्टर ने फ्लिंट की जांच की। इस जांच में उसने एक टेपरिकॉर्डर का प्रयोग किया। बकमास्टर ने बाद में फ्लिंट का अनोखा प्रत्यक्ष ध्वनि माध्यम बताते हुए कहा – ‘जब वह अचेत होता है, तब आत्माओं की आवाजें भी स्पष्ट रूप से सुनी जा सकती हैं।‘

फ्लिंट की तरह एक अन्य माध्यम 60 वर्षीय जेसी मेसन का घर स्टॉकवैल में एक ऐसे स्थान पर था, जहां कभी प्रख्यात संगीतकारों ने अपना जीवन व्यतीत किया था। मेसन को इस बात की जानकारी नहीं थी, लेकिन उन संगीतकारों की आत्माओं ने उससे आकर अपने शिकवे – शिकायत बताने शुरू कर दिये। इन्हीं में से एक आत्मा महान गायक मॉरिस शेवालियर की भी थी। उसने शिकायत भरे लहजे में कहा कि उसके द्वारा गाए गए लोकप्रिय गीतों को अब कोई नहीं गुनगुनाता है।

हॉलीवुड के मनोचिकित्सक केनी किंगस्टन का दावा है कि हॉलीवुड के कई मृत अभिनेताओं की आत्माएं न केवल उनके सम्पर्क में रहती हैं, अपितु इनमें से एक क्लिफटन बेब की आत्मा उसकी सहायता भी करती है। धन कुबेर हावर्ड ह्यूजेस जब एक बार गायब हो गए और उसकी मृत्यु की अफवाह उड़ने लगी, तब बेब की आत्मा ने किंगस्टन को बताया कि उसकी मृत्यु की अफवाह गलत है और वह अभी जीवित हैं। वह एक व्यापारिक दौरे पर गया हुआ है। वह लास वेगास होटल की नौवीं मंजिल के पेंट हाउस में रूका हुआ है।

सिने अभिनेत्राी विवयन लेफ ने अपनी मृत्यु के बाद, ससेक्स के एलन बेकन से मुलाकात की तथा उसे जीवन – मृत्यु के संबंध में प्रमाणिक जानकारी देने के लिए धन्यवाद दिया। बेकन ने इस घटना का वर्णन करते हुए बताया – ” मैं रसोई घर में सफाई कर रहा था। विवयन मुझे दीवारों के पास हवा में तैरती हुई नजर आई। वह काफी खूबसूरत और आकर्षक लग रही थी। उसने काली पोशाक पहन रखी थी और गले में कोई चमकीला आभूषण जगमगा रहा था। उसने मुझसे कहा कि मैंने सही कहा था कि मौत वास्तव में खुले दरवाजे से गुजरने – जैसा ही मुक्ति का अहसास है। इसके बाद विवयन हवा में अदृश्य हो गई और फिर कभी दिखाई नहीं पड़ी।

आत्माओं से सम्पर्क के क्षेत्रा में प्रख्यात प्रो. पेट्रिक बुलेन ने सैक्स सुंदरी जेन मेंसफील्ड की मृत्यु से 9 वर्ष पूर्व ही उसका हाथ देखकर बता दिया था कि उसकी मृत्यु एक भीषण दुर्घटना होगी। और सचमुच उसकी मृत्यु एक भीषण दुर्घटना में हो गई। प्रो. पेट्रिक का दावा है कि जेन की आत्मा अपना संदेश देने के लिए एक उचित माध्यम की तलाश में है, ताकि वह अपनी अज्ञात वसीयत की जानकारी दे सके, ताकि उसकी बेटी मेरी को संपत्ति का अधिकांश भाग मिल सके।

साउथपेटन की एक अति खूबसूरत महिला मॉरिन मार्श के साथ, अपने समय के प्रख्यात गायक जिम रीव्स की आत्मा ने अपना दिल दे दिया। रीव्स की आत्मा ने उस महिला के वैवाहिक जीवन में भूचाल मचा दिया। मार्श के पति ने अदालत में तलाक का मुकदमा दायर करते हुए आरोप लगाया कि वह रीव्स की आत्मा से प्यार करती हैं और उसके सामने उसका कोई वजूद नहीं है। रीव्स की मृत्यु इस रोमांचक प्रेम कथा से 15 वर्ष पूर्व एक विमान दुर्घटना हो गई थी।

आत्माओं द्वारा इस प्रकार जीवित इंसानों से सम्पर्क करने, उनकी सहायता करने, अपने अनुभव, शिकवे – शिकायत या प्रेम करने की घटनाएं निरंतर प्रकाश में आती रहती हैं। ये वो अतृप्त आत्माएं हैं जो अपने जीवनकाल में किसी न किसी प्रकार के असंतोष से ग्रस्त थी।

(अदिति)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »