सिर्फ फिल्में करने के लिए फिल्में नहीं कर सकती : अनुष्का शर्मा

सिर्फ फिल्में करने के लिए फिल्में नहीं कर सकती : अनुष्का शर्मा

सुभाष शिरढोनकर

फिल्म प्रोडक्शन में कदम रखने के बाद से ही अनुष्का शर्मा इस इंडस्ट्री में बैंच मार्क सैट करने और दूसरों के लिए मिसाल कायम करने के इरादे से अपने प्रोडक्शन हाउस ’क्लीन स्लेट फिल्मस के लिए नये नये प्रयोग करती आ रही हैं। अनुष्का द्वारा निर्मित पहली फिल्म, ’एन एच 10’ (2015) को आए 06 साल हो चुके हैं। उसके बाद से वह अब तक ’फिल्लोरी’ (2017) ’परी’ (2018) ’बुलबुल’ (2020) जैसी फिल्में और ’पाताल लोक’ (2020) जैसी वेब सीरीज बना चुकी हैं। ’पाताल लोक’ (2020) को ओटीटी अवॉर्ड्स 2020 को बेस्ट सीरीज चुना गया। एक्टिंग में आने के पहले, काफी वक्त तक अनुष्का शर्मा मॉडलिंग करती रही हैं। 2008 में आई ’रब ने बना दी जोड़ी’ से उन्होंने बॉलीवुड में बतौर एक्ट्रेस डेब्यू किया था। अनुष्का एक मात्रा ऐसी एक्ट्रेस हैं, जो यश चोपड़ा और उनके बेटे आदित्य चोपड़ा के साथ काम कर चुकी हैं। यह खुशकिस्मती, उनके अलावा बॉलीवुड की किसी भी दूसरी एक्ट्रेस को हासिल नहीं है। अपने बेहतरीन परफोरमेंस के दम पर अनुष्का शर्मा ने अपनी एक अलग पहचान स्थापित की है। उन्होंने तीनों खान के साथ काम किया है। वह अपने किरदारों में ज्यादातर सशक्त साहसी और आत्म निर्भर महिला के रूप में सामने आई। एक लंबे अफेयर के बाद, 2017 में अनुष्का शर्मा ने, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के साथ शादी की। और इस साल 11 जनवरी को बेटी वामिका की मां बनी। वो काफी समय से बड़े पर्दे पर नजर नहीं आई हैं। लेकिन एक प्रोडयूसर के तौर पर लगातार काम करती रही हैं। मां बनने के दो माह बाद ही अनुष्का शर्मा काम पर लौट आईं और कई प्रीमियम ब्रांड्स के लिए उन्होंने शूटिंग की। अब इस तरह की खबरें आ रही हैं कि बहुत जल्दी वह महिला क्रिकेटर झूलन गोस्वामी की बायोपिक में नजर आएंगी। इरफान खान के बेटे बाबिल, अनुष्का शर्मा के बैनर तले बन रही फिल्म ’क्वाला’ से डेब्यू करने जा रहे हैं। इसमें उनके अपोजिट लैला मजनूं फेम एक्ट्रेस तृप्ति डिमरी नजर आएंगी।

प्रस्तुत हैं अनुष्का शर्मा के साथ की गई बातचीत के मुख्य अंश : –

’जीरो’ के बाद आपने जो ब्रेक लिया, अब वह काफी लंबा होता जा रहा है। आपके प्रशंसक आपको जल्द से जल्द सिल्वर स्क्रीन पर देखने के लिए आतुर हैं?
क्रिएटिव लोगों के लिए ब्रेक लेना बेहद जरूरी होता है, इसलिए मैंने ब्रेक लिया था। वैसे भी मैं सिर्फ फिल्म करने के लिए, फिल्म साइन नहीं कर सकती। मुझे अच्छी स्क्रिप्ट का इंतजार है। मेरे काम के बीच गेप हो सकता है लेकिन जब तक मैं चल और बोल पाऊंगी, एक्टिंग करती रहूंगी।

आप अपनी कंपनी की स्थापना के पहले दिन से ही अनूठा और दिलचस्प कंटेंट प्रोडयूस करने की कोशिश करती रही हैं। इस मामले में क्रिटिक्स आपकी खूब प्रशंसा करते हैं?
उनकी प्रशंसा मुझे और अधिक जोश के साथ काम करने के लिए प्रेरित करती है। बदलाव के हमारे इस यज्ञ में, ऑडियंस द्वारा साथ दिए जाने के बदले, उन्हें जितना धन्यवाद दिया जाए कम है। हमें खुशी है कि जिन कहानियों से हमने अपनी बात कहने की कोशिश की उनके साथ लोग बड़ी गहराई से जुड़े।

बॉलीवुड में आपको एक निडर प्रोडयूसर के तौर पर जाना जाता है?
मुझे इस बात की भी खुशी है कि क्लीन स्लेट फिल्मस अपने साहसी फैसलों के दम पर सबसे अलग दिखने में कामयाब रही। मैं अब एक ऐसी शक्ति के रूप में पहचानी जा रही हूं जो भारत में कंटेंट का नैरेटिव बदलने की कोशिश में जुटी है।

आप जितनी अच्छी एक्ट्रेस हैं, उतनी ही अच्छी प्रोडयूसर भी साबित हुई हैं। व्यक्तिगत तौर पर आपको अपना कौनसा किरदार ज्यादा पसंद आ रहा है?
यह मेरा सौभाग्य है कि, एक एक्ट्रेस और प्रोडयूसर दोनों ही किरदार निभाने में मैं कामयाब रह सकी हूं। लेकिन मुझे लगता है कि एक्टिंग के मुकाबले प्रोडक्शन का काम ज्यादा मुश्किल है। इस क्षेत्रा की सबसे बड़ी मुश्किल यह है कि यहां बड़े से बड़े अनुभवी को भी नहीं पता कि आखिर सफलता का मंत्रा क्या है। आप बस अपनी गलतियों से ही सीखते हैं।

(अदिति)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »