राजस्थान का विक्षोभ झारखंड में रच रहा साजिश, मकर संक्रांति के दिन होगी झमाझम बारिश

राजस्थान का विक्षोभ झारखंड में रच रहा साजिश, मकर संक्रांति के दिन होगी झमाझम बारिश

रांची/ पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में हल्की बारिश ने फिलहाल मौसम में बदलाव ला दिया है। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से लेकर राजस्थान के सीकर तक सर्दी का प्रभाव बढ़ गया है। इधर झारखंड में भी बीते दिन से मौसम का मिजाज कुछ बदला-बदला सा लग रहा है। मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि झारखंड-बिहार-यूपी-दिल्ली सहित कई राज्यों में बारिश के आसार हैं। रांची मौसम विज्ञान केन्द्र ने बताया कि झारखंड में राजस्थान में बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण 10 जनवरी से लेकर 15 जनवरी तक मध्यम एवं हल्की बारिश पूरे प्रदेश में होगी।

राजस्थान में जबरदस्त सर्दी का मौसम देखने को मिल रहा है। शीतलहर की वजह से ठिठुरन बढ़ गई है। वहीं, मौसम विभाग ने राजस्थान में दो पश्चिमी विक्षोभों का अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी विक्षोभों के कारण राजस्थान के कई जिलों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने राज्य के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया था। राजस्थान में पिछले कई दिनों से बारिश हो रही थी। अब यह बारिश की पट्टी खिसकने लगा है।

पश्चिमी विक्षोभ, राजस्थान से उठे साइक्लोनिक सर्कुलेशन और उत्तर से आ रही हवा के कारण आठ जनवरी से एक बार फिर झारखंड के मौसम में बदलाव दिखने लगा था। 9 जनवरी को मौसम ने करवट लिया। मौसम विभाग की मानें तो 10 से लेकर 15 जनवरी तक झारखंड का मौसम खराब रहेगा। बारिश होगी, ओले गिरेंगे और बिजली भी चमकेगी। मकर संक्रांति के दिन झमाझम बारिश के संकेत मिल रहे हैं।

पड़ोस के बिहार में फिलहाल आगामी 48 घंटे में कोहरा और कड़ाके की ठंड से कोई राहत नहीं मिलेगी। बारिश और ओलावृष्टि की भी संभावना है। मौसम में होने वाले इस बदलाव के कारण 10 जनवरी तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ इलाके, पंजाब, हरियाणा समेत कई अन्य राज्यों में व्यापक बारिश का अनुमान है।

मौसम विज्ञान केन्द्र रांची की ओर से बताया गया है कि इस बीच न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी और अधिकतम तापमान यथावत रहेगा। इससे फिलहाल ठंड में कोई कमी नहीं आएगी। बल्कि कनकनी बढ़ने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »