रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल एआईआईबी के उपाध्यक्ष नियुक्त

रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल एआईआईबी के उपाध्यक्ष नियुक्त

नई दिल्ली/ भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को बीजिंग स्थित बहुपक्षीय वित्तपोषण संस्थान एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (एआईआईबी) का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। बैंक के सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

भारत एआईआईबी के संस्थापक सदस्यों में से है। बैंक में चीन के बाद भारत का सबसे अधिक वोटिंग हिस्सा है। बैंक के प्रमुख चीन के पूर्व उप-वित्त मंत्री जिन लिक्यून हैं। पटेल (58) का कार्यकाल तीन साल का होगा। वह एआईआईबी के पांच में से एक उपाध्यक्ष होंगे। उनके अगले महीने पदभार संभालने की उम्मीद है।

एआईआईबी के सूत्रों ने बताया कि वह डी जे पांडियन का स्थान लेंगे। पांडियन दक्षिण एशिया में एआईआईबी के सॉवरेन और गैर-सॉवरेन वित्तपोषण के प्रमुख हैं। पांडियन इस महीने भारत लौटेंगे। वह पूर्व में गुजरात के मुख्य सचिव भी रहे हैं।

पटेल ने पांच सितंबर, 2016 को रिजर्व बैंक के 24वें गवर्नर का पद संभाला था। उन्होंने रघुराम राजन का स्थान लिया था। पटेल ने दिसंबर, 2018 में ‘व्यक्तिगत कारणों’ से गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था। गवर्नर बनने से पहले वह केंद्रीय बैंक के डिप्टी-गवर्नर थे और उनके पास मौद्रिक नीति विभाग का प्रभार था। पटेल पूर्व में अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ), बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ भी काम कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »