एक और संस्था ने भारत को बताया अलोकतांत्रिक, राहुल ने किया ट्वीट

एक और संस्था ने भारत को बताया अलोकतांत्रिक, राहुल ने किया ट्वीट

नई दिल्ली/ कांग्रेस पार्टी के महासचिव राहुल गांधी ने एक बार फिर केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि अब भारत लोकतांत्रिक देश नहीं रहा। दरअसल, फ्रीडम हाउस के बाद वी-डेमोक्रेसी नाम की एक संस्था की तरफ से रिपोर्ट जारी की गयी है। राहुल उसी रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि भारत अब लोकतांत्रिक देश नहीं रहा।

राहुल गांधी ने एक न्यूज रिपोर्ट के स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए ट्वीट किया और उस ट्वीट में लिखा, ‘भारत अब लोकतांत्रित देश नहीं रहा है।’ राहुल ने जिस खबर के स्क्रीनशॉट को शेयर किया है उसमें वी-डेमोक्रेसी की तरफ से जारी रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि भारत अब उतना ही तानाशाही वाला देश बन चुका है, जितना पाकिस्तान है। रिपोर्ट में भारत को बांग्लादेश से भी खराब बताया गया है।

अभी हाल ही में अमेरिकी संस्था ‘फ्रीडम हाउस’ की रिपोर्ट के एक हफ्ते बाद ही स्वीडिश संस्था वी-डेमोक्रेसी ने भारत में लोकतंत्र की स्थिति पर चिंता जताई है। वी-डेमोक्रेसी ने भारत को ‘इलेक्टोरल ऑटोक्रेसी’ यानी ‘चुनावी तानाशाही’ वाले देशों की सूची में शामिल किया है।

पिछले हफ्ते ‘फ्रीडम हाउस’ ने ‘डेमोक्रेसी अंडर सीज’ नाम से जारी अपनी रिपोर्ट में भारत को ‘आंशिक रूप से स्वतंत्र’ श्रेणी में रखा था। भारत सरकार ने उस पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए रिपोर्ट को ‘भ्रामक, गलत और अनुचित’ करार देते हुए खारिज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »