राजधानी रांची में भी शीतलहर, बीती रात कांके का पारा पहुंचा 1.5 डिग्री सें., स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट जारी

राजधानी रांची में भी शीतलहर, बीती रात कांके का पारा पहुंचा 1.5 डिग्री सें., स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट जारी

रांची : राज्य का सबसे सर्द इस बार कांके रहा। रांची में ठंड से थोड़ी राहत मिली। रांची का न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सें. बढ़ा है। हालांकि यह तात्कालिक है। बुधवार को भी कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना बतायी जा रही है। ठंड के कहर ने शहर को मानों तबाह कर रखा हो। जिनके पास हीटर है उनका तो किसी तरह गुजारा चल जा रहा है, पर गरीब बस्तियों में तो जैसे ठंड का पहरा है।

इधर ठंड को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया गया। स्वास्थ्य विभाग की सूचनाओें में बताया गया है कि शीतलहर के कारण ब्रेन स्टोक और हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या बढ़ गयी है। स्वास्थ्य विभाग के अलर्ट में बताया गया है कि बृद्ध एचं बच्चों को विशेष देख-रेख की जरूरत है। मधुमेह, उच्च रक्तचाप, श्वास से संबंधित बीमारों को इस मौसम में ज्यादा अपने आप पर ध्यान देना होगा। किसी प्रकार की कोई चूक बड़ी समस्या पैदा कर सकती है।

इन दिनों राजधानी रांची सहित पूरे झारखंड में कड़ाके की ठंड है। प्रदेश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में तो कहीं-कहीं न्यूनतम तापमान एक-दो डिग्री सें. तक नीचे चली जा रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया गया है कि फिलहाल चार दिनों तक तापमान में किसी प्रकार के परिवर्तन की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग के द्वारा जारी अलर्ट में बताया गया है कि गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार, लोहरदगा, हजारीबाग, कोडरमा में आगामी चार दिनों तक न्यूनतम तापमान 5 से 6 डिग्री सें. के बीच रहेगा और पश्चिम की ओर से चलने वाली ठंडी हवा तेजी से चलेगी। हवा की गति पांच किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार रह सकती है। उसी प्रकार गुमला, रांची, रामगढ़, खूंटी, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, पूर्वी सिंहभूम, बोकारो, धनबाद, गिरिडीह, देवघर, जामताड़ा, दुमका में अगले चार दिनों तक न्यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री सें. रहने की संभावना है। इन जिलों में भी पश्चिम से आने वाली ठंडी हवा तेज गति से चलेगी। न्यूनतम तापमान सबसे कम पूर्वोत्तर क्षेत्र के जिले गोड्डा, साहेबगंज एवं पाकुर में पड़ने वली है। यहां आगामी चार दिनों तक न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सें. तक रहगी। इन जिलों में हवा की गति मंद रहेगी लेकिन कनकनी बढ़ने की संभावना है।

रांची मौसम विज्ञान केन्द्र की ओर से जारी जानकारी में बताया गया है कि फिलहाल दिन में चटक धूप तो होगी लेकिन रात के तापमान में पूर्व की तरह भारी गिरावट के संकेत मिल रहे हैं। कुछ स्थानों पर पारा 1 डिग्री सें. पर भी जा सकता है। ठंड को देखते हुए प्रशासन ने रांची सहित कई शहरों में अलाव की व्यवस्था की है। पर ठंड को देखते हुए यह नाकाफी साबित हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »