भारत के विकास में महत्वपूर्ण साबित होगा ग्रामीण अर्थव्यवस्था : गिरिराज सिंह

भारत के विकास में महत्वपूर्ण साबित होगा ग्रामीण अर्थव्यवस्था : गिरिराज सिंह

बेगूसराय/ केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह इन दिनों एक्शन मोड में हैं। अपने संसदीय क्षेत्र बेगूसराय के छह दिवसीय दौरे पर आए गिरिराज सिंह ना केवल लगातार बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण कर हालत की समीक्षा कर रहे हैं, बल्कि जिले में चल रही बड़ी विकास परियोजना और ग्रामीण विकास के आधारभूत संरचनाओं पर भी नजर रखे हुए हैं।

सिंह लगातार बैठक कर कार्यों की समीक्षा भी कर रहे हैं। इसी कड़ी में अपने दौरे के दूसरे दिन मंगलवार की शुरुआत गिरिराज सिंह ने जनसंवाद करके किया। उन्होंने बरौनी रिफाइनरी गेस्ट हाउस में मंगलवार की सुबह क्षेत्र के लोगों से मिलकर उनकी समस्या जाना-समझा और उसके निपटारे के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

इसके बाद गेस्ट हाउस में उन्होंने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के बरौनी रिफाइनरी प्रमुख और कार्यपालक निदेशक शुक्ला मिस्त्री समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर रिफाइनरी विस्तारीकरण परियोजनाओं के प्रगति की समीक्षा की।

उन्होंने विस्तारीकरण परियोजना के विभिन्न पहलुओं और वर्तमान हालत पर विस्तार से चर्चा किया। इसके बाद साहेबपुर कमाल और बलिया के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के निरीक्षण पर निकल गए। इससे पहले जीविका के अधिकारियों के साथ बैठक कर ग्रामीण विकास और अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के मुद्दों पर चर्चा की।

उन्होंने अधिकारियों को जीविका के माध्यम से नए बेहतरीन प्रोडक्ट लाने और उसके ब्रांडिग एवं प्रमोशन पर ध्यान देने का निर्देश दिया। गिरिराज सिंह ने बताया कि बरौनी रिफाइनरी विस्तार की चल रही परियोजना की प्रगति के संबंध में आईओसीएल बरौनी के वरिष्ठ प्रबंधन के साथ बैठक किया गया है, जिसमें विस्तारीकरण परियोजना के विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा हुई है।

आईओसी गेस्ट हाउस में आमजन एवं कार्यकर्ताओं की समस्याओं को सुना एवं उसके निदान के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों से बात की। बेगूसराय में जीविका से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक किया गया है। इस दौरान उन्होंने जीविका के माध्यम से बेगूसराय में चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली। इसके बाद अधिकारियों को नए तरीके और नई चीजों को आजमाने, प्रोडक्ट की ब्रांडिंग इत्यादि का सुझाव दिया गया है।

जीविका के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था भारत के विकास में महत्वपूर्ण साबित होगा, इसके लिए विभिन्न पहलुओं पर कार्य चल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »