हैती में भयानक भूकम्प, सैकड़ों की मौत हजारों लापता

हैती में भयानक भूकम्प, सैकड़ों की मौत हजारों लापता

नई दिल्ली/ कैरिबियाई देश हैती में आए भीषण भूकंप में अबतक 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है, जबकि हजारों लोग लापता बताए जा रहे हैं।

रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है। इस बीच यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने सुनामी की चेतावनी जारी कर फिर से वापस ले ली है। भूकंप का झटका इतना तेज था कि लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। कई मकानों के गिरने की भी रिपोर्ट्स आ रही हैं।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि इस भूकंप का केंद्र राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस से लगभग 150 किमी पश्चिम में पेटिट ट्रौ डी निप्प्स शहर से 8 किमी दूर जमीन में 10 किमी अंदर था।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि हैती में आए भूकंप में हताहतों की संख्या काफी ज्यादा हो सकती है। आशंका जताई जा रही है कि इस भूकंप के कारण हैती को अपने जीडीपी का 3 फीसदी तक नुकसान हो सकता है। बताया जा रहा है कि जिस आबादी ने इस भूकंप को महसूस किया है वहां करीब 5 लाख लोग रहते हैं।

इसने भूकंप को 11 साल पहले हैती में आए 7 तीव्रता के भूकंप की तुलना में बड़ा बताया जा रहा है। उस भूकंप में हजारों लोगों की मौत हुई थी, जबकि इसके दोगुने से भी ज्यादा घायल हुए थे। पूर्वी क्यूबा और जमैका में भी भूकंप के झटके को महसूस किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »