17 अक्टूबर को होगा कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव, 19 को आएगा रिजल्ट

17 अक्टूबर को होगा कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव, 19 को आएगा रिजल्ट

नयी दिल्ली/ कई प्रकार की समस्याओं से जूझ रही भारत की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी ने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की तारीख तय कर दी है। इसकी घोषण वर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की।

दरअसल, बीते रविवार यानी 28 अगस्त को वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक हुई। इस बैठक में सोनिया के पुत्र एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी उपस्थित थे। बैठक में 17 अक्टूबर को कार्यसमिति की बैठक बुला कांग्रेस अध्यक्ष के घोषणा करने का फैसला लिया गया। बता दें कि सोनिया गांधी इन दिनों बीमार चल रही हैं और हेथ चेकप के लिए विदेश गयी हुई हैं।

कांग्रेस की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और 19 अक्टूबर को काउंटिंग होगी और उसी दिन चुनाव परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी।

चुनावी कार्यक्रम के मुताबिक अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 22 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा। 24 सितंबर तक नॉमिनेशन दाखिल होंगे। 30 सितंबर तक नामांकन पत्र वापस लिया जा सकेगा और फिर 17 अक्टूबर को अध्यक्ष पद का चुनाव होगा। काउंटिग 19 अक्टूबर को होगी और उसी दिन नतीजे जारी होंगे।

कांग्रेस की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था कांग्रेस कार्य समिति है। अगले अध्यक्ष के चुनाव के कार्यक्रम को मंजूरी देने के लिए रविवार को समिति की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता सोनिया गांधी ने की, जो इस समय हेल्थ चेकअप के सिलसिले में विदेश में हैं। उनके साथ राहुल गांधी भी बैठक में मौजूद रहे। इस बैठक में कार्यसमिति से जुड़े सभी सदस्यों ने हिस्सा लिया और फिर चुनाव का शेड्यूल तय कर दिया।

कांग्रेस कार्यसमिति की ऑनलाइन बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री, केसी वेणुगोपाल, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश, मुकुल वासनिक, पी चिदंबरम, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, आनंद शर्मा समेत कई नेता उपस्थित थे। बैठक के बाद मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि सिर्फ एक उम्मीदवार होता है तो रिजल्ट की घोषणा नामांकन वापसी की तारीख पर कर दी जाएगी।

कांग्रेस ने पिछले साल अक्टूबर में घोषणा की थी कि पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव इस साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगा। कार्यसमिति ने पिछले साल फैसला लिया था कि 16 अप्रैल से 31 मई तक ब्लॉक समितियों और राज्य कांग्रेस इकाइयों के सदस्य के चुनाव होंगे। जिला समिति के प्रमुखों का चुनाव 1 जून से 20 जुलाई के बीच होगा। राज्य प्रमुखों और कार्यसमिति सदस्यों का चुनाव 21 जुलाई से 20 अगस्त के बीच होगा और 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच अध्यक्ष का चुनाव होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »