भूकंप से हिला गुजरात का गिर सोमनाथ, आसन्न बड़े खतरे की आशंका

भूकंप से हिला गुजरात का गिर सोमनाथ, आसन्न बड़े खतरे की आशंका

अहमदाबाद/ गुजरात के गिर सोमनाथ जिले में सोमवार तड़के 4.5 तीव्रता का भूकंप आया। स्थानीय अधिकारियों की आधिकारिक रूप् से इसकी पुष्टि की है। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की खबर नहीं है।

गांधीनगर स्थित भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान ने बताया कि सोमवार तड़के तीन बजकर 37 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र सौराष्ट्र क्षेत्र के गिर सोमनाथ जिले में उना के पूर्व से एक किलोमीटर पूर्व-दक्षिण में था।

गिर सोमनाथ के जिलाधिकारी अजय प्रकाश ने बताया, यहां किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है। पिछले साल 16 जुलाई को गुजरात में राजकोट के पास 4.8 तीव्रता का भूकंप आया था।

जानकारों का मानना है कि इस प्रकार के छोटो-छोटे भूकंप बड़े भूकंप आने के संकेत होते हैं। भूकंप अमूमन तीन कारणों से आते हैं। ज्वालामुखी के कारण, दूसरा भूगर्भीय गतिविधियों के कारण और तीसरा प्लेटों के खिसकने के कारण। धरती के अंदर रेडियो एक्टिव पदार्थों के टूट-फूट के कारण भी भूकंप आते हैं।

गुजरात का यह इलाका वैसे तो व्यापक भूकंपीय जोन में नहीं आता है लेकिन पुरानी परतदार चट्टनों से बने अरावली और पश्चिमी घाट के क्षेत्र में पड़ने के कारण यहां भूगर्भ में टूट-फूट का आशंका रहती है। ऐसे कुछ करणों से कच्छ के भुज्ज वाले इलाके में बड़ा भूकंप आया था। जानकारों की मानें तो इस बार सौराष्ट्र के इलाके में भूकंप के बड़े झटके आ सकते हैं। इसका केन्द्र गीर सोमनाथ का इलाका हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »