गुजरात के मुख्यमंत्री ने की बड़ी घोषणा, इस हिन्दू धर्म रक्षक महिला के नाम किया नव निर्मित पार्टी प्लॉट

गुजरात के मुख्यमंत्री ने की बड़ी घोषणा, इस हिन्दू धर्म रक्षक महिला के नाम किया नव निर्मित पार्टी प्लॉट

गांधीनगर/अहमदाबाद/ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि अहमदाबाद के वटवा क्षेत्र में लोकमाता अहिल्याबाई होलकर की प्रतिमा का अनावरण हम सभी के लिए एक ऐतिहासिक अवसर है। उन्होंने कहा कि आज का यह अवसर ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के संकल्प को साकार कर रहा है।

बीते दिन रविवार को अहमदाबाद महानगर पालिका (एएमसी) की ओर से वटवा वॉर्ड में बनाए गए पार्टी प्लॉट का ‘अहिल्याबाई होलकर ओपन पार्टी प्लॉट’ नामकरण करते हुए कही। इस अवसर पर उन्होंने लोकमाता श्री अहिल्याबाई होलकर की प्रतिमा का अनावरण भी किया। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को पांच संकल्प दिलाए थे। इसके अंतर्गत उन्होंने अपनी विरासत पर गर्व कर उसका जतन करने का भी आह्वान किया था और आज का यह अवसर इसी बात को उजागर करता है।

इस तरह आज हम सभी को ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का उत्तम उदाहरण देखने को मिल रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जब भी कोई भी वर्ग या समाज किसी भी तरह की मुश्किल का सामना करता है, तब यह सरकार हमेशा उनके साथ खड़ी रही है और आगे भी खड़ी रहेगी। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी ने आज ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास और सबका विश्वास’ मंत्र के साथ प्रत्येक समाज और हाशिये पर खड़े व्यक्ति को मुख्य धारा में लाने का प्रयास किया है। नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में ‘टीम गुजरात’ भी गुजरात के विकास को निरंतर आगे बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में राज्य के सभी गांवों और शहरों को आत्मनिर्भर बनाकर देश को आत्मनिर्भर बनाना है।

गुजरात के विकास का जिक्र करते हुए पटेल ने कहा कि आज गुजरात सभी क्षेत्रों में विकास की छलांग लगा रहा है। नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में हम शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा के क्षेत्र में तो गत 20 वर्षों में मजबूत नींव रखने में सफल रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप स्कूल ड्रॉप आउट की दर 37 फीसदी से घटकर 3 फीसदी हो गई है।

उन्होंने आगे कहा कि आज प्रत्येक वर्ग और समाज के लोग राज्य और देश के विकास में योगदान दे रहे हैं। कंधे से कंधा मिलाकर देश और राज्य को आगे ले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात शांति और सुरक्षा के मामले में अग्रणी होने के कारण देश-दुनिया के निवेशक भी गुजरात में निवेश करने के लिए आ रहे हैं और यह हम सभी के लिए गर्व की बात है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर समाज के उपस्थित सभी लोगों को केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर पूर्व गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा ने कहा कि लोकमाता अहिल्याबाई होलकर सभी समाजों के लिए पूजनीय हैं। आज अहमदाबाद के वटवा क्षेत्र में श्री अहिल्याबाई होलकर की मूर्ति का अनावरण हम सभी के लिए गर्व की बात है। जाडेजा ने कहा कि आने वाले समय में यह स्थान ऊर्जा का केंद्र बनेगा। अहिल्याबाई होलकर ने भारत की संस्कृति को जीवंत रखने का कार्य किया है।

बता दें कि अहमदाबाद महानगर पालिका द्वारा वटवा वॉर्ड में निर्मित पार्टी प्लॉट में लोकमाता अहिल्याबाई होलकर की प्रतिमा स्थापित की गई है साथ ही इस पार्टी प्लॉट का नाम ‘अहिल्याबाई होलकर ओपन पार्टी प्लॉट’ किया गया है। अहिल्याबाई होलकर की यह प्रतिमा 10 बाई 10 क्षेत्र में पांच फुट के फाउंडेशन पर स्थापित की गई है। इस प्रतिमा के निर्माण का लगभग 5 लाख रुपए का खर्च भी बघेल समाज सेवा संघ की ओर से किया गया है। इस अवसर पर केंद्रीय कानून राज्य मंत्री एस.पी. सिंह बघेल, अहमदाबाद के महापौर श्री किरीटभाई परमार, सभी पार्षदगण तथा बघेल समाज के अग्रणी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »